PPF Interest Rate Increase: PPF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! ब्याज दर बढ़ाने का फैसला ले सकती है सरकार, जानिए डिटेल्स

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 09:39:38 AM
PPF Interest Rate Increase: Good news for PPF account holders! The government may decide to increase the interest rate, know details

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड की ब्याज दर: केंद्र सरकार कई तरह की सेविंग स्कीम चलाती है। उन्हीं योजनाओं में से एक का नाम है पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम।

सरकार ने लंबे समय से इस छोटी बचत योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। जून 2023 के अंत तक सरकार इस योजना की ब्याज दरों में बदलाव कर सकती है। गौरतलब है कि सरकार हर तीन महीने में इस बचत योजना की ब्याज दरों की समीक्षा करती है। ऐसे में इस माह के अंत तक बदलाव संभव है।

अप्रैल 2020 से कोई बदलाव नहीं किया गया है

उल्लेखनीय है कि लोक भविष्य निधि योजना की ब्याज दरों में पिछला बदलाव केंद्र सरकार ने साल 2020 में किया था। सरकार ने 1 अप्रैल 2022 को ब्याज दरों को 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया था। तब से इस योजना में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि मार्च 2023 में केंद्र सरकार ने कई छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में बढ़ोतरी की थी, लेकिन पीपीएफ की दरें 7.1 फीसदी पर ही बनी हुई हैं. लेकिन इस बार पीपीएफ खाताधारकों को उम्मीद है कि जून 2023 के अंत तक सरकार ब्याज दरें बढ़ाने पर विचार कर सकती है।

पीपीएफ की ब्याज दरों में लंबे समय से बदलाव क्यों नहीं-

फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पीपीएफ की ब्याज दरें नहीं बढ़ाने के पीछे सरकारी कर्मचारियों का कहना है कि इस स्कीम की दरें नहीं बढ़ाने के पीछे की वजह टैक्स रिटर्न के बाद इस स्कीम के तहत निवेश की गई कुल रकम 10.32 है. %। प्रतिशत ब्याज दर और लाभ उपलब्ध हैं। ऐसे में इस स्कीम को पहले से ही दूसरी स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। इसी वजह से सरकार लंबे समय से इसके रेट नहीं बढ़ा रही है।

पीपीएफ में निवेश करने पर आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है


पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम एक बेहतरीन टैक्स सेविंग स्कीम है जिसमें आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है। साथ ही इस योजना के तहत जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं देना होगा।

पीपीएफ की मैच्योरिटी राशि पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। गौरतलब है कि इस स्कीम के तहत एक बार में 9.5 फीसदी तक की ब्याज दर मिलती है. इस योजना की लॉक इन अवधि 15 वर्ष है। अगर आप ईपीएफ और एनपीएस योजनाओं में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आप पीपीएफ में निवेश कर अपने रिटायरमेंट पर तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं।

सरकार ने इन सरकारी योजनाओं पर ब्याज दर में वृद्धि की

वित्तीय वर्ष 2022-23 की अंतिम तिमाही में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, डाकघर एफडी योजना (डाकघर सावधि जमा), मासिक आय योजना एवं डाकघर आरडी योजना (डाकघर आवर्ती) जमा) ब्याज दरों में वृद्धि की गई।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.