PPF Scheme: सरकार का ऐलान! पीपीएफ स्कीम पर अब मिलेगा शानदार रिटर्न, तुरंत चेक करें

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Apr 2023 02:41:00 PM
PPF Scheme: Government announcement! Now you will get excellent returns on PPF scheme, check immediately

PPF Scheme Update : देश में कई तरह की निवेश योजनाएं चल रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ)। पीपीएफ के जरिए निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।


वहीं, पीपीएफ के कई फायदे भी हैं, जो लोगों को मिल रहे हैं। सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) भारत सरकार द्वारा समर्थित एक दीर्घकालिक बचत योजना है। एक पीपीएफ खाता आपको आकर्षक ब्याज दरों और कर मुक्त रिटर्न के साथ पूरी सुरक्षा देता है।

पीपीएफ अकाउंट

पीपीएफ खाते में एक वित्तीय वर्ष में 500 रुपये का निवेश किया जा सकता है। वहीं, इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। अधिकांश विशेषज्ञ अभी भी वित्तीय योजना के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में पीपीएफ खाते में निवेश करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह सबसे सुरक्षित बचत योजना विकल्पों में से एक है। आप इसे सेवानिवृत्ति योजना के लिए बचत उपकरण के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

लिक्विडिटी

यह आपको आंशिक तरलता का विकल्प देता है, भले ही आपके पीपीएफ खाते में 15 साल की लॉक-इन अवधि हो। इसका फायदा आप आंशिक निकासी और लोन के जरिए उठा सकते हैं। हालाँकि, इन ऋणों और निकासी की उपलब्धता कुछ शर्तों के अधीन है। वहीं, आप अपने पीपीएफ अकाउंट को एक बैंक ब्रांच से दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

सामान्य भविष्य निधि

जबकि पीपीएफ खाता केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। केंद्र सरकार की इस योजना में पूरी गारंटी है। ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना में ब्याज भी मुहैया कराया जाता है। इस योजना में फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो अन्य कई योजनाओं से ज्यादा है. वहीं अगर तीन महीने में ब्याज दर की समीक्षा हो और सरकार चाहे तो इसमें बदलाव भी कर सकती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.