Rules Changing From 1st August 2023: 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Aug 2023 10:40:45 AM
Rules Changing From 1st August 2023: These important rules will change from August 1, will directly affect your pocket

आज जुलाई महीने का आखिरी दिन है साथ ही आज आईटीआर फाइलिंग का भी आखिरी दिन है. कल से अगस्त महीने की शुरुआत के साथ ही कई बदलाव होंगे जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

दरअसल, हर महीने की एक तारीख को देश में कई नियमों में बदलाव होते रहते हैं। इस दिन एलपीजी गैस की कीमतों से लेकर बैंकों की छुट्टियां तक जारी रहती हैं। ऐसे में अगस्त में भी कई नियमों में बदलाव हो सकते हैं. आइए जानते हैं 1 अगस्त से कौन से बड़े बदलाव हो रहे हैं, जिसका असर आपके बजट पर पड़ेगा। साथ ही आपका जो भी जरूरी काम बचा है उसे 31 जुलाई तक निपटा लें. नहीं तो बाद में आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं.

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं। अगस्त में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव की संभावना है. इसके अलावा पीएनजी और सीएनजी की दरों में भी बदलाव की उम्मीद की जा सकती है।

एसबीआई की स्पेशल एफडी

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अमृत कलश योजना में निवेश की आखिरी तारीख 15 अगस्त 2023 है। अगर आप भी ऐसे निवेश करना चाहते हैं तो समय से पहले कर लें ये काम।

एफडी की आईडीएफसी

आईडीएफसी बैंक ने अमृत महोत्सव एफडी ग्राहकों के लिए एफडी योजना शुरू की है, जो 15 अगस्त 2023 तक वैध है। ऐसे में आपको समय सीमा से पहले निवेश करना चाहिए, अन्यथा आप मौका चूक जाएंगे।

बैंक अवकाश

अगस्त महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. अलग-अलग राज्यों में त्योहार और साप्ताहिक अवकाश को मिलाकर बैंक में कुल 14 दिन की छुट्टी रहेगी. अगर आपका भी कोई ऐसा काम है जो बिना ब्रांच गए पूरा नहीं हो सकता तो उसे तुरंत पूरा कर लें।

1 तारीख से आईटीआर दाखिल करने पर जुर्माना

बता दें कि आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख नजदीक है. 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करने पर जुर्माना भरना होगा. 1 अगस्त से 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. जिनकी सालाना आय 5 लाख से कम है उनके लिए 1 हजार रुपये का जुर्माना है. बता दें कि लेट आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.