PPF Scheme: पीपीएफ निवेशक बड़ा अलर्ट! इस एक गलती से हो सकता है बड़ा नुकसान, तुरंत जान लें

Samachar Jagat | Thursday, 04 May 2023 02:51:43 PM
PPF Scheme: PPF investor Big Alert! This one mistake is going to cause big loss , know immediately

PPF Login: केंद्र सरकार द्वारा लोगों के फायदे के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड भी शामिल है।


पीपीएफ स्कीम के जरिए लोगों को लंबे समय तक निवेश करने का मौका मिलता है। इसके साथ ही लोग चाहें तो हर माह कुछ राशि जमा कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप भी पीपीएफ स्कीम में पैसा लगाते हैं तो एक जरूरी बात का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

परिपक्वता और ब्याज

दरअसल, पीपीएफ योजना एक लंबी अवधि की बचत और निवेश योजना है। अगर इस स्कीम में पैसा लगाया जाता है तो इसकी मैच्योरिटी 15 साल बाद होती है। 15 साल बाद ही इस योजना में ब्याज समेत पैसा मिलता है। हालांकि इन 15 सालों में एक खास बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए। वहीं इस योजना में लोगों को 7.1 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है.

पीपीएफ खाते की पीपीएफ योजना में जब भी निवेश किया जाता है तो एक वित्तीय वर्ष में इस योजना में कम से कम 500 रुपये का निवेश करना बेहद जरूरी है। वहीं, इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में इस योजना में न्यूनतम 500 रुपये भी जमा नहीं कर पाता है तो पीपीएफ खाता निष्क्रिय हो जाएगा।

न्यूनतम निवेश

इसके बाद उस निष्क्रिय खाते को फिर से बरी करवाने की जरूरत होगी, जिसमें कुछ रुपये जुर्माने के तौर पर भी देने होंगे. इसके अलावा जिस साल आपने 500 रुपये का न्यूनतम निवेश भी नहीं किया, उस साल मिलने वाले ब्याज को लेकर भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पीपीएफ खाते में हर वित्तीय वर्ष में न्यूनतम निवेश किया जाए ताकि पीपीएफ खाता निष्क्रिय न हो जाए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.