Noida Pod Taxi Service: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शुरू होने जा रही है पॉड टैक्सी सर्विस, जानिए रूट, किराया और स्पीड

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:52:01 AM
Noida Pod Taxi Service: Pod taxi service going to start in Noida and Greater Noida, Know Route, Fare and Speed

Pod Taxi Service. देश की पहली पॉड टैक्सी सर्विस उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शुरू होने जा रही है। यूपी की योगी सरकार ने जेवर एयरपोर्ट से प्रस्तावित फिल्म सिटी (Jewar Airport to Film City) के बीच देश की पहली पॉड टैक्सी परियोजना को मंजूरी दे दी है.

 

यूपी सरकार ने कहा है कि यह प्रोजेक्ट पीपीपी मॉडल पर होगा, जिसके लिए अगले हफ्ते ग्लोबल टेंडर जारी किए जाएंगे। गौतमबुद्ध नगर जिले का नोएडा और ग्रेटर नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां पॉड टैक्सी की सुविधा उपलब्ध होगी. 14.6 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर 12 स्टेशन बनेंगे। इस परियोजना पर करीब 642 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। सरकार ने इस परियोजना को मार्च 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

आपको बता दें कि जब से नोएडा में जेवर एयरपोर्ट का निर्माण शुरू हुआ है, जिले में विकास के नए-नए प्रोजेक्ट भी आ रहे हैं. इसके तहत अब यमुना प्राधिकरण पॉड टैक्सी चलाने जा रहा है। इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने केंद्र सरकार की कंपनी इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड से परियोजना की डीपीआर तैयार की है। यमुना अथॉरिटी के इलाके में फिल्म सिटी, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और डाटा सेंटर बनाया जा रहा है।

देश की पहली पॉड टैक्सी सर्विस नोएडा में

बता दें कि पॉड टैक्सी एक कार की तरह दिखने वाली टैक्सी होती है। यह बिना ड्राइवर के चलती है। यह स्टील ट्रैक पर चलता है। यह नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक 14.6 किलोमीटर के रूट पर शुरू होगी, जिसमें 12 स्टेशन बनेंगे। मेट्रो को छोड़कर नोएडा में कोई सार्वजनिक परिवहन प्रणाली नहीं है। मेट्रो से दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए निजी वाहन के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है.

पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा

यमुना प्राधिकरण की पॉड टैक्सी को पर्यटन से जोड़ने की योजना है। इसके लिए फिल्म सिटी में 100 एकड़ में एम्यूजमेंट पार्क बनाने का भी प्रस्ताव है। जेवर एयरपोर्ट आने वाले व्यक्ति के पास समय हो तो वह पॉड टैक्सी से इस पार्क में आ सकता है। साथ ही जेवर एयरपोर्ट से स्थानीय लोगों को आवाजाही का भी विकल्प मिलेगा।

यूपी सरकार से मंजूरी से पहले उन देशों की स्टडी कराई, जहां पॉड टैक्सी सर्विस चल रही है। भारत सरकार की कंपनी इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी ने लंदन, अबू धाबी और दक्षिण कोरिया में चलने वाली पॉड टैक्सियों का अध्ययन किया। नोएडा में पॉड टैक्सी में 24 यात्री सफर कर सकेंगे।


पॉड टैक्सी 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इससे रोजाना करीब 8000 यात्री सफर कर सकेंगे। एक पॉड टैक्सी में 6 से 24 यात्री बैठ सकेंगे। नोएडा में इस प्रोजेक्ट के लिए 112 पॉड टैक्सी बुलाई जाएंगी। कंपनी ए को इस प्रोजेक्ट के लिए 35 साल के लिए लाइसेंस दिया जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.