रेल मंत्री ने दिया बड़ा बयान! इन सभी राज्यों में जून तक वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2023 02:09:00 PM
Railway Minister gave a big statement! Vande Bharat Express will run in all these states till June

भारतीय रेलवे: जून, यही वह महीना है जब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश के हर राज्य से होकर गुजरेगी। यह कहना है रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का।

उनका दावा है कि साल 2024 के अंत तक भारत में अत्याधुनिक स्वदेशी तकनीक पर बनी ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस 200 शहरों को कवर करेगी। यह ट्रेन देश के हर राज्य और रूट से होकर गुजरेगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेलवे वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के संचालन पर भी विचार कर रहा है. वैष्णव ने उनके मंत्रालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय मंथन सत्र या विचार मंथन सत्र के बाद संवाददाताओं से कहा कि वंदे मेट्रो डिजाइन ट्रेनसेट को अंतिम रूप दे दिया गया है।

वंदे मेट्रो ट्रेन कहां चलेगी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि आठ कोच वाली यह ट्रेन कम दूरी के लिए शहर के अंदर संचालित की जाएगी. यह ट्रेन सबसे पहले मुंबई में चलाई जा सकती है, जिससे वहां के यात्रियों को आने-जाने में थोड़ी राहत मिलेगी। इसके बाद इसे दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों में संचालित किया जाएगा।

कैंप क्यों लगाया गया

आधिकारिक बयान के मुताबिक चिंतन शिविर का मकसद नए तरीके खोजने पर मंथन करना था. इसके अलावा, हर साल अधिक ट्रैक चालू करने, प्रति दिन अधिक लोडिंग और शून्य दुर्घटनाएं हासिल करने के लिए नवीन विचारों को अपनाया जाना था। बयान में कहा गया है कि शिविर का फोकस रेल मंत्रालय के काम की समीक्षा करना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन 2047 को लागू करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करना भी था।

ट्रेन की स्पीड बढ़ाने को कहा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल सुरक्षा और नई तकनीकों को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों से भारतीय रेल नेटवर्क के आधे हिस्से के लिए ट्रेन की गति बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने पर विचार करने को कहा। रेल मंत्री ने अधिकारियों से सालाना 11 अरब यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने और रेलवे नेटवर्क को कम करने के लिए एक रास्ता तैयार करने को कहा।

अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए रेलवे पर फोकस

ईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में भारतीय रेलवे की भूमिका पर भी चर्चा हुई और अधिक माल ढुलाई को आकर्षित करने के उपायों पर भी चर्चा हुई. रेल मंत्री ने कहा कि पटरियों की तैनाती और सुधार में वृद्धि हुई है और अब हर साल 10,000 किलोमीटर पटरियों को चालू करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.