Railway Passengers: बड़ी खबर! रेलवे ने की ये गलती तो सीट पर आएगा फ्री खाना, इन लोगों को मिलेगी ये सुविधा

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2023 02:12:36 PM
Railway Passengers: Big news! If Railways makes this mistake then free food will come on the seat, these people will get this facility

ट्रेन में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। इनमें से कई लोग बहुत लंबी दूरी तय करने के लिए ट्रेन सेवा लेते हैं। भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनें अक्सर भीड़भाड़, मरम्मत या प्राकृतिक कारणों से लेट होती हैं। कई बार ये ट्रेनें घंटों लेट चल रही हैं, जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है। इसलिए ट्रेन के लेट होने पर रेलवे कुछ खास यात्रियों को मुफ्त में खाने की सुविधा देता है।


यदि आपके पास राजधानी, शताब्दी या दुरंतो का टिकट है और ट्रेन आपके स्टेशन पर 2 घंटे या उससे अधिक की देरी से पहुंचती है, तो रेलवे आपको मुफ्त भोजन प्रदान करेगा। लंच या डिनर के समय के हिसाब से खाना बनाया जाएगा। इतना ही नहीं आपको चाय, कॉफी और बिस्किट भी दिए जाएंगे। तो अब अगर आप किसी प्रीमियम ट्रेन से सफर कर रहे हैं और ट्रेन लेट हो जाती है तो आपको रेलवे की इस सुविधा का पूरा फायदा उठाना चाहिए। आमतौर पर इसका फायदा सर्दियों में उठाया जाता है। क्योंकि तब धुंध और कोहरे की वजह से अक्सर ट्रेनें काफी लेट चलती हैं.

प्रतीक्षालय की सुविधा

ट्रेन के लेट होने पर भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए मुफ्त वेटिंग रूम की सुविधा भी देता है। यह सुविधा आपको हर बड़े स्टेशन पर मिलेगी। वेटिंग रूम आपके टिकट की श्रेणी के आधार पर एसी या नॉन एसी होगा। इसके लिए अलग प्रतीक्षालय बनाए गए हैं और यात्रियों को इसमें प्रवेश करने से पहले अपना टिकट दिखाना होगा।

आपको पूरा रिफंड मिलेगा

अगर आपकी ट्रेन 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट है तो आप टिकट कैंसिल करा सकते हैं और पूरा किराया वापस ले सकते हैं। पहले यह सुविधा केवल उन्हीं यात्रियों के लिए उपलब्ध थी जो रेलवे काउंटर से टिकट बुक कराते थे। अब रेलवे ने इसका विस्तार करते हुए ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने वालों को भी यह सुविधा दी है। अगर किसी वजह से आपकी ट्रेन छूट जाती है तो भी आपको रिफंड मिल सकता है। इसके लिए आपको ट्रेन के स्टेशन से निकलने के 1 घंटे के अंदर टीडीआर फॉर्म भरकर टिकट काउंटर पर जमा करना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.