Railways New Rules For Children: ट्रेनों में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए अब नए नियम जारी किए गए हैं, जल्द ही लागू होंगे

Samachar Jagat | Saturday, 13 May 2023 01:41:12 PM
Railways New Rules For Children: Now new rules have been issued for children traveling in trains, will be implemented soon

Indian Railway New Rules For Kids: भारतीय रेलवे द्वारा समय-समय पर नियमों में कई बदलाव किए जाते हैं। रेलवे ने अब ट्रेनों में सफर करने वाले बच्चों के लिए नए नियम जारी किए हैं।


रेलवे ने इस बार बच्चों को लेकर कई बदलाव किए हैं, जिन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा. भारतीय रेलवे द्वारा समय-समय पर नियमों में कई बदलाव किए जाते हैं। रेलवे ने अब ट्रेनों में सफर करने वाले बच्चों के लिए नए नियम जारी किए हैं। रेलवे ने इस बार बच्चों को लेकर कई बदलाव किए हैं, जिन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा. यात्रियों के सफर को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे समय-समय पर कई तरह के बदलाव करता रहता है। अगर आप भी अपने बच्चे के साथ घूमने जा रहे हैं तो आपको ये नियम जान लेने चाहिए।

संतान प्राप्ति के योग बनेंगे

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, विभाग 5 साल तक के बच्चों के लिए अलग से बेबी बर्थ बनाने की योजना बना रहा है, ताकि सफर के दौरान बच्चों को कोई परेशानी न हो और उन्हें अपनी सीट मिल सके. इसको लेकर रेलवे ने दूसरे दौर का ट्रायल शुरू कर दिया है।

अभी ट्रायल हो रहा है

ट्रायल के सफल होने के बाद बच्चे के जन्म को लेकर बदलाव किया जाएगा। इस बर्थ के किराए को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं किया गया है। किराया रेलवे बोर्ड तय करेगा।

लंबे सफर के दौरान बच्चों को आती थी दिक्कत अक्सर देखा जाता है कि लंबे सफर के दौरान बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए विभाग की ओर से यह फैसला लिया गया है। इसका ट्रायल मई 2022 में लखनऊ मेल से शुरू हुआ था। ट्रायल की शुरुआत में इसमें कुछ कमियां नजर आई थीं। साथ ही इसे काफी सराहा भी गया है. फिलहाल विभाग की ओर से कमियों को दूर करने का काम किया जा रहा है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.