Rainfall High Alert! आईएमडी ने आज इस राज्य के 14 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है

Samachar Jagat | Saturday, 22 Jul 2023 08:28:01 AM
Rainfall High Alert! IMD issued alert regarding heavy rains in 14 districts in this state today

मौसम अपडेट: राजस्थान में उमस और गर्मी से बेहाल लोगों के बीच मौसम विभाग ने 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि 22 जुलाई से मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 22 जुलाई से राज्य में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की भविष्यवाणी की है. 22 जुलाई के बाद अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है.

14 जिलों में बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक आज राज्य के करीब 14 जिलों में बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं, अजमेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, जालौर, नागौर और पाली जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार वर्तमान में बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट पर निम्न दबाव (कम दबाव) का क्षेत्र बना हुआ है।


मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से लेकर निम्न दबाव के क्षेत्र तक फैली हुई है। 24 जुलाई को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और ताजा कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसे देखते हुए अगले एक सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है।

22 से मानसून की गतिविधियां बढ़ेंगी

मौसम विभाग के मुताबिक निम्न दबाव के प्रभाव से राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण और पश्चिम राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. 22-23 जुलाई तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भी संभावना है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.