RBI गवर्नर ने जारी किया बड़ा आदेश, सभी बैंकों को देनी होगी ये अहम जानकारी

Samachar Jagat | Saturday, 01 Jul 2023 09:04:31 AM
RBI governor issued a big order, all banks will have to give this important information

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सबसे पहले वाणिज्यिक बैंक अपना डेटा सेंट्रल बैंक के नए डेटा सिस्टम CIMS पर भेजना शुरू करेंगे। इसके बाद शहरी सहकारी बैंक और फिर एनबीएफसी कंपनियां भी इसका हिस्सा बनेंगी.

आरबीआई मुख्यालय में आयोजित 17वें सांख्यिकी दिवस सेमिनार में 'केंद्रीकृत सूचना प्रबंधन प्रणाली' (सीआईएमएस) का उद्घाटन करते हुए दास ने कहा कि वाणिज्यिक बैंक आरबीआई की इस अगली पीढ़ी के डेटा सिस्टम पर जानकारी भेजना शुरू कर देंगे।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि धीरे-धीरे शहरी सहकारी बैंक (यूएसबी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) भी इस प्रणाली पर अपना डेटा दर्ज करना शुरू कर देंगे। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि सीआईएमएस की सक्रियता के बाद जारी होने वाली पहली साप्ताहिक रिपोर्ट केंद्रीय बैंक के स्वयं के संचालन और बैंकिंग और वित्तीय बाजारों में विकास पर केंद्रित है। 23 जून को ख़त्म हुए सप्ताह तक इसके आंकड़े इस सिस्टम में दर्ज किए गए.

उन्होंने कहा कि नई प्रणाली सार्वजनिक उपयोग के लिए अधिक डेटा संसाधित करेगी। इसके अलावा बाहरी उपयोगकर्ता भी इसके डेटा का ऑनलाइन विश्लेषण कर सकेंगे। इसके साथ, विनियमित इकाइयों को अपने पिछले डेटा तक भी पहुंच प्राप्त होगी और वे सीआईएमएस में गुणवत्ता मानकों पर इसका आकलन करने में सक्षम होंगे। दास ने कहा कि भविष्य में नए डेटा सिस्टम में कुछ और नई सुविधाएं भी जोड़ी जाएंगी. इसमें ईमेल-आधारित रिपोर्टिंग की सुविधा भी शामिल है।


RBI ने वर्ष 2002 में CDBMS को अपने पहले डेटा सिस्टम के रूप में अपनाया था। फिर नवंबर 2004 में अर्थव्यवस्था पर केंद्रित जानकारी का एक बड़ा हिस्सा DBIE पोर्टल पर भी डाला गया। समय बीतने के साथ, यह प्रणाली वित्तीय और बैंकिंग डेटा के गहन प्रबंधन और प्रसंस्करण केंद्र में बदल गई। RBI के डेटा सिस्टम DBIE को मई 2023 में 2.5 लाख से अधिक हिट मिले।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.