Railway Board issued order..! पेपर टिकट बंद हो जाएंगे? रेलवे यह बड़ा कदम उठाने जा रहा है

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 01:58:47 PM
Railway Board issued order..! Paper tickets will be closed? railway is going to take this big step

भारतीय रेलवे अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए तेजी से प्रयास कर रहा है। नई तकनीक के जरिए ट्रेनों को सुरक्षित और तेज बनाया जा रहा है। साथ ही तकनीक की मदद से यात्री सुविधाओं में लगातार सुधार किया जा रहा है।


इस बीच खबर है कि रेलवे अब अपनी बची हुई टिकट प्रिंटिंग प्रेस को बंद कर देगा। तो क्या आने वाले समय में रेलवे टिकटिंग प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल हो जाएगी? निकट भविष्य में ऐसा होने की संभावना कम है। दरअसल, हो सकता है कि रेलवे टिकट प्रिंटिंग का काम निजी क्षेत्र को सौंप दे।

2017 में तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपनी मंशा जाहिर करते हुए कहा था कि सरकार टिकट छपाई का काम थर्ड पार्टी यानी निजी क्षेत्र को सौंपना चाहती है. खबरों के मुताबिक, यह पहली बार नहीं है जब रेलवे प्रिंटिंग प्रेस को बंद करने की योजना बना रहा है। रेलवे के पास कुल 14 प्रिंटिंग प्रेस थीं, जिनमें से 9 को बंद करने का फैसला पहले ही लिया जा चुका है. उसके बाद रेलवे के पास बची 5 प्रिंटिंग प्रेसों को बंद करने का निर्णय लिया गया है.

आदेश जारी

रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में जोनल रेलवे को आदेश जारी कर दिए हैं। बोर्ड के अधिकारी के मुताबिक भायखला (मुंबई), हावड़ा (कोलकाता), शकूरबस्ती (दिल्ली), रोयापुर (चेन्नई) और सिकंदराबाद में मौजूदा रेलवे प्रिंटिंग प्रेस बंद रहेंगे. यहां रेलवे के रिजर्व और जनरल दोनों तरह के टिकट छपते थे।

साथ ही यहां नकद रसीदें और 46 तरह के मनी वैल्यू दस्तावेज भी छपवाए गए। आपको बता दें कि भले ही अभी इसका आदेश दे दिया गया हो, लेकिन सैद्धांतिक तौर पर इन प्रेसों को बंद करने का फैसला तीन साल पहले 2019 में ही ले लिया गया था.

ऑनलाइन टिकटों की बिक्री में उछाल

रेलवे अब अपने टिकटों को पूरी तरह से डिजिटाइज करने की दिशा में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है। एक खबर के मुताबिक काउंटर से फिलहाल 19 फीसदी टिकट ही खरीदे जा रहे हैं. वहीं, 81 फीसदी टिकट ऑनलाइन बिक रहे हैं। यह बहुत बड़ी संख्या है। इसलिए रेलवे को लगता है कि पूर्ण डिजिटलीकरण का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.