RBI Locker guideline 2023: बैंक लॉकर में रखे सामान गायब होने पर आरबीआई ने जारी की गाइडलाइन, चेक करें नई गाइडलाइन

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:50:02 AM
RBI Locker guidelines 2023: RBI issues guidelines regarding missing items kept in bank lockers, check new guideline

RBI News: आपके कीमती सामान को सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर की सुविधा देता है और करोड़ों लोग बैंक की इस सुविधा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हाल ही में RBI ने निर्देश जारी किया है कि अगर बैंक लॉकर से सामान गायब हो जाता है तो बैंक को उसकी भरपाई करनी होगी.

देश के ज्यादातर बैंक लॉकर की सुविधा देते हैं। ज्वैलरी और कैश को लॉकर में रखने से टेंशन फ्री हो जाती है। लेकिन, क्या हो अगर लॉकर में रखे आपके पैसे को दीमक चाट ले। हाल ही में ऐसी ही एक घटना राजस्थान के उदयपुर में हुई थी। ग्राहक के दो लाख रुपए पंजाब नेशनल बैंक के लॉकर में रखे थे।

जब वह पैसे निकालने पहुंचा तो नोटों को दीमक ने चाट लिया। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर लॉकर में रखे आपके पैसों से कुछ अनहोनी हो जाती है तो इसका जिम्मेदार कोई न कोई है. इन तमाम घटनाओं का जवाब है नए लॉकर नियम, जो 1 फरवरी 2023 से लागू हो गए हैं।

ये हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए नियम

भारतीय रिजर्व बैंक के नए लॉकर नियमों के अनुसार, यदि बैंक की लापरवाही के कारण लॉकर में रखी कोई वस्तु क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो इसकी जिम्मेदारी बैंक की होगी। परिसर की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाना बैंक की जिम्मेदारी है। अगर बैंक की लापरवाही से लॉकर में रखा सामान खराब होता है तो बैंक को मुआवजा देना होगा. यह मुआवजा एक साल के लिए लॉकर के किराए का 100 गुना होगा। घाटे के दौरान बैंक यह नहीं कह सकते कि उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं है।

इन मामलों में मुआवजा नहीं दिया जाएगा

प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप, बाढ़, तूफान आदि के कारण लॉकर क्षतिग्रस्त होने पर बैंक जिम्मेदार नहीं होगा। ग्राहक की अपनी गलती।

हालांकि, अगर बैंक की लापरवाही से आग या चोरी होती है, तो इसके लिए बैंक जिम्मेदार होगा। इसके अलावा अगर बैंक का कोई कर्मचारी पैसे का गबन करता है या धोखाधड़ी करता है तो भी बैंक जिम्मेदार होगा।


आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को बैंकों के मौजूदा ग्राहकों के लॉकर एग्रीमेंट को 1 जनवरी से रिन्यू करने की सलाह दी थी. समझौते में शर्तें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.