Recipe : इस मानसून में आप भी ट्राई करें प्याज के पकोड़े ,जाने आसान रेसिपी

Samachar Jagat | Monday, 01 Aug 2022 04:32:31 PM
Recipe : In this monsoon, you should also try Onion Pakoras, easy to know recipe

मानसून के मौसम में बारिश होती है और मौसम शानदार हो जाता हैं। इस मौसम में हम गर्म गर्म चाय के साथ कुरकुरे गरमा गरम प्याज के पकोड़े खाना पसंद हैं। चाय-पकोड़े का कॉम्बो सभी को पसंद होता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बारिश के मौसम में प्याज के पकोड़े बनाने  की आसान रेसिपी। इस रेसिपी की मदद से आप मिनटों में स्वादिष्ट पकोड़े तैयार कर सकती हैं और मौसम का आनंद ले सकती हैं। 

सामग्री:

बेसन - डेढ़ कप

चावल का आटा - 1/4 कप

प्याज - 3 से 4

हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई - 3 से 4

जीरा पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच

हल्दी - 1/4 छोटा चम्मच

अदरक का पेस्ट - 1 छोटा चम्मच

हरा धनिया - 2 बड़े चम्मच

अजवाइन - 1/4 छोटा चम्मच

करी पत्ता - 8-10

तलने के लिए तेल

नमक - स्वादानुसार

प्रक्रिया:

स्टेप 1: सबसे पहले प्याज को पतले स्लाइस में काट लें।

स्टेप 2: इसके बाद हरी मिर्च और हरा धनिया को बारीक़ काट लें।

स्टेप 3: अब एक बड़ा  बाउल लें और उसमें कटा हुआ प्याज डालें और साथ ही कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, अजवाइन, हल्दी, अदरक का पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।

स्टेप 4: प्याज और सभी मसालों को अच्छी तरह मिलाने के बाद इसमें बेसन और चावल का आटा डालकर मिलाएं।   पानी का प्रयोग जरूरत पड़ने पर ही करें।

स्टेप 5: अब एक कड़ाही में तेल डालकर हल्की आंच पर तेल गर्म करें । तेल गर्म होने पर प्याज के मिश्रण से पकोड़े बनाकर तेल में डालें। 

स्टेप 6:  आप पकोड़े तेल के पेन में ज्यादा मात्रा में डालते हैं, तो वह  ठीक से फ्राई नहीं होंगे। पकोड़ों को मध्यम आंच पर गोल्डन होने तक तलें।

स्टेप  7: इसके बाद प्याज के पकोड़े एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे पकोड़े बना लीजिए. गरमा गरम पकोड़े एक प्लेट में चाय के साथ परोसे। इसके साथ मानसून मौसम का आनंद ले। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.