Recipe : आप भी ट्राई मलाई घेवर की आसान सी रेसिपी, देखे क्लिक कर

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Aug 2022 04:02:48 PM
Recipe : You can also try the easy recipe of Malai Ghevar, click to see

मलाई घेवर राजस्थानी की सबसे लोकप्रिय मिठाई हैं। घेवर सादे, मावा या मलाई घेवर जैसे विभिन्न तरीकों में बनाया जाता है। यह स्वादिष्ट व्यंजन पूरे भारत में सभी मिठाई की दुकानों में मिल जाता है लेकिन घर का स्वाद हमेशा सबसे अच्छा होता है। तो ट्राई करें आप मलाई घेवर की आसान और झटपट बनने वाली रेसिपी।

सामग्री

            500 ग्राम मैदा
          1 1/2 लीटर पानी
          50 ग्राम चीनी
          2 चुटकी केसर
          150 ग्राम घी
          1 लीटर दूध
          5 ग्राम हरी इलायची पाउडर
          2 बर्फ के टुकड़े
          20 ग्राम कटे बादाम
            10 ग्राम कटे हुए खरबूजे के बीज
            20 ग्राम कटे हुए काजू
            500 ग्राम चीनी
           1 चुटकी केसर
            250 मिली पानी
            3 कप घी

एक भारी तले की कड़ाही में घी गर्म करें और घी को गर्म होने पर गैस बंद कर दें और बर्फ के टुकड़े डाल दें। इससे अशुद्धियां निकल जाएंगी और कढ़ाई में सिर्फ शुद्ध घी ही बचेगा। आप गाय के घी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

घी और बर्फ को अच्छी तरह फेंटें जब तक कि बनावट झागदार न हो जाए। अब घी में मैदा डालकर घोल तैयार कर लीजिए।  एक भारी तले की कड़ाही में घी गरम करें, एक गोलाकार सांचा रखें और बीच में घोल डालना शुरू करें, सुनहरा भूरा होने तक तलें।

 चाशनी के लिए, पानी और चीनी को तब तक गर्म करें जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। गरम चाशनी में तले हुए घेवर डालकर निकाल लें। 

मलाई के लिए दूध, चीनी, इलाइची पाउडर और केसर गरम करें और आधा कर दें। मलाई के लेप को जमने दें और गाढ़ा होने दें। मलाई को घेवर के ऊपर रखें और कटे हुए मेवा और केसर के धागों से सजाएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.