Recurring Deposits: ये बैंक दे रहे हैं RD पर 7.60% ब्‍याज, जानें कहां है ज्‍यादा पैसा कमाने का मौका

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 03:01:54 PM
Recurring Deposits: These banks are giving 7.60% interest on RD, know where is the chance to earn more money

आवर्ती जमा (आरडी) पैसा निवेश करने का एक और सुरक्षित तरीका है। RD में रिटर्न की गारंटी होती है। बैंक एक से 10 साल की अवधि के लिए आरडी ऑफर करते हैं। यह निवेशकों को हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करने और छोटी अवधि की जरूरतों के लिए एक फंड बनाने में मदद करता है।


यह म्यूचुअल फंड के सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) की तरह काम करता है। यानी आपको हर महीने एक निश्चित रकम इसमें निवेश करनी होगी। इस पर आपको पहले से तय ब्याज मिलता है। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपके पास हर महीने निवेश करने के लिए जरूरी रकम हो।

यह निवेश उनके लिए उपयुक्त है जिनके पास एक साथ निवेश करने के लिए पैसा नहीं है लेकिन उनकी नियमित आय है जिसमें वे कुछ पैसे निवेश कर सकते हैं। यहां बता दें कि आरडी में निवेश पर होने वाली कमाई पर टैक्स लगता है। आरडी में निवेश किया गया पैसा और अर्जित ब्याज दोनों कर योग्य हैं।

ब्याज की दर

पिछले साल मई से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लगातार छह बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुका है। कई बैंकों ने 5 साल की अवधि वाली RD पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. उसके बाद ज्यादातर बैंकों ने आरडी पर भी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।

डीसीबी बैंक (डीसीबी बैंक)

डीसीबी बैंक पांच साल की अवधि के साथ आरडी पर 7.60 फीसदी ब्याज देता है। यह निजी बैंकों में आरडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। अगर आप पांच साल तक हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 3.66 लाख रुपये मिलेंगे।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक पांच साल की आरडी पर 7.5 फीसदी ब्याज देता है। स्मॉल फाइनेंस बैंकों में सनराइज सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। अगर आप पांच साल तक हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको अंततः 3.65 लाख रुपये मिलेंगे।

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक पांच साल की अवधि के लिए आरडी पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज देता है। अगर आप पांच साल तक हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 3.62 लाख रुपये मिलेंगे।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक पांच साल की आरडी पर 7.20 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं। अगर आप हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 3.62 लाख रुपये मिलेंगे।

ऐक्सिस बैंक

निजी बैंक एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पांच साल की आरडी पर 7 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, आरबीएल बैंक और यस बैंक भी 5 साल की आरडी पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं। अगर आप हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको अंततः 3.60 लाख रुपये मिलेंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.