Rent Agreement Rules: रेंट एग्रीमेंट बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें - विवरण यहां

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Aug 2023 10:42:28 AM
Rent Agreement Rules: Keep these things in mind while making Rent Agreement – Details Here

रेंट एग्रीमेंट के नियम: अगर आप भी किराए के घर में रहते हैं तो आपको रेंट एग्रीमेंट बनाने से पहले कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो भविष्य में आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए जानते हैं कि किसी भी किरायेदार को रेंट एग्रीमेंट बनवाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

हम सभी अपने खुद के घर का सपना देखते हैं लेकिन कभी-कभी किसी कारणवश हमें किराए के घर में रहना पड़ता है। देश में बहुत से लोग नौकरी की तलाश में दूसरे शहरों में जाते हैं और वह भी किराए के मकान में रहते हैं। जब कोई भी व्यक्ति किराए के मकान में रहता है तो उसे रेंट एग्रीमेंट बनवाना पड़ता है। यह समझौता मकान मालिक और किरायेदार के बीच एक लिखित समझौता है।

आज के समय में यह बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इसमें घर से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं के बारे में निर्देश दिए गए हैं। समझौते पर मकान मालिक और किरायेदार के साथ एक गवाह के हस्ताक्षर होते हैं। जब भी रेंट एग्रीमेंट बनवाएं तो किरायेदार को कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

किराया कब बढ़ेगा

रेंट एग्रीमेंट में आप यह अवश्य देख लें कि आपका किराया कब बढ़ेगा। रेंट एग्रीमेंट में आपके मासिक किराए का भी उल्लेख होना चाहिए। इससे मालिक कभी भी मनमाने तरीके से किराया नहीं बढ़ा सकता. वैसे हर साल एक बार किराया 10 फीसदी बढ़ाया जाता है. आप चाहें तो रेंट एग्रीमेंट से पहले किराया कम भी करवा सकते हैं.

समझौते पर किन बिलों का भुगतान किया जा सकता है

रेंट एग्रीमेंट में कई नियम और शर्तें शामिल होती हैं। आपको उन सभी नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसमें आपको यह जरूर चेक करना होगा कि आपको कौन-कौन से बिल का भुगतान करना है। आपको हाउस टैक्स के भुगतान और जिम, स्विमिंग पूल, पार्किंग, क्लब आदि के बारे में भी जांच करनी चाहिए।

मरम्मत और रखरखाव

आप जो भी घर किराये पर लेते हैं, उसे एक समय के बाद मरम्मत और रखरखाव की जरूरत होती है। आपको यह देखना होगा कि उसका खर्चा कौन उठाएगा. आपको यह जानकारी रेंट एग्रीमेंट में भी शामिल करनी चाहिए। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर लेने से पहले आपको मकान मालिक को कितनी सिक्योरिटी मनी देनी होगी। इस एग्रीमेंट में मकान मालिक के साथ-साथ किरायेदार भी नियम लिखवा सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.