Retirement Age Increase: इन कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु में 3 वर्ष की वृद्धि की जा सकती है

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Aug 2023 09:09:47 AM
Retirement Age Increase: Retirement age of these employees may be increased by 3 years

कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उनकी रिटायरमेंट की उम्र 3 साल बढ़ा दी गई है. वहीं, उनकी रिटायरमेंट की उम्र 62 से बढ़कर 65 साल हो जाएगी. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. उनकी रिटायरमेंट की उम्र बढ़ा दी गई है. जिसका लाभ लाखों शिक्षकों और कर्मचारियों को मिलेगा. सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ने के बाद कर्मचारी 65 वर्ष तक सेवा के पात्र होंगे। इसके लिए विभाग की ओर से आदेश पत्र भी जारी कर दिया गया है.

दरअसल, आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ा दी गई है। आंध्र सरकार ने बड़ी खुशखबरी देते हुए रिटायरमेंट की उम्र 3 साल बढ़ा दी है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव श्यामा राव ने सेवानिवृत्ति की आयु 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष करने के साथ ही एक पत्र भी जारी किया है.

सेवानिवृत्ति की आयु 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष की गई

आंध्र प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग के तहत विश्वविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को सेवानिवृत्ति की आयु में वृद्धि का लाभ मिलेगा। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि यह निर्णय केंद्र सरकार के निर्देश पर लिया गया है. इसके तहत केवल राज्य के स्कूलों में कार्यरत और यूजीसी वेतनमान प्राप्त करने वाले शिक्षकों पर ही इसे लागू किया जायेगा.

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को निर्देश

इसके लिए संबंधित विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को निर्देश भी जारी कर दिये गये हैं. वही सेवानिवृत्ति की आयु में बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारी 65 साल तक सेवा के पात्र होंगे। शनिवार को जारी आदेश के बाद शिक्षक कर्मचारियों ने सरकार को धन्यवाद दिया है.

उच्च शिक्षा विभाग ने कहा है कि राज्य विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी पहचान मिलनी चाहिए. इसके लिए फैकल्टी की सेवा कुछ और समय के लिए बढ़ाई जा रही है। उच्च शिक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से कहा है कि छठे वेतन आयोग ने शिक्षकों के सेवानिवृत्ति वेतन को बढ़ाने की सिफारिश की है। अनुशंसा से शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष कर दी गयी है. संशोधित वेतनमान के बाद, यूजीसी ने विश्वविद्यालय में वेतनमान प्राप्त करने वाले शिक्षकों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु में वृद्धि की घोषणा की है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.