Salary Hike: इस सेक्टर में कर्मचारियों की सैलरी में 12.5 फीसदी की बढ़ोतरी होगी

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jul 2023 10:09:10 AM
Salary Hike: There will be a 12.5 percent increase in the salary of employees in this sector

अब साल का वह समय चल रहा है जब ज्यादातर कंपनियों में कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाता है। साथ ही उनका अप्रेजल और वेतन भी बढ़ाया जाता है, साथ ही कर्मचारियों की छँटनी भी की जाती है। यानी यह समय पूरे वित्तीय वर्ष का अहम हिस्सा होता है. आपको बता दें कि 2023 में भारत में औसत वेतन 10.2 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 'फ्यूचर ऑफ पे' रिपोर्ट 2023 के अनुसार, भारत में 2023 में औसत वेतन 10.2 प्रतिशत बढ़ जाएगा। यह पिछले 10.4 प्रतिशत की वास्तविक वृद्धि से कम है। वित्तीय वर्ष 2022.

इन सेक्टर में होगी सबसे ज्यादा सैलरी बढ़ोतरी-


इस वर्ष सबसे अधिक अनुमानित वेतन वृद्धि वाले शीर्ष तीन क्षेत्र प्रौद्योगिकी से संबंधित हैं। साल 2023 में ई-कॉमर्स सेक्टर में सबसे ज्यादा 12.5 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी का अनुमान है. वहीं, पेशेवर सेवा क्षेत्र में औसतन 11.9 फीसदी वेतन बढ़ोतरी की उम्मीद है. तीसरे नंबर पर वैश्विक स्तर पर छंटनी झेल रहा आईटी सेक्टर है, जिसमें 10.8 फीसदी की वेतन बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है.

यहां खुलेगी नौकरी की राह-

एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में भारत को नवीकरणीय ऊर्जा, ई-कॉमर्स, डिजिटल सेवाओं, स्वास्थ्य सेवा, दूरसंचार, शैक्षिक सेवाओं, खुदरा और लॉजिस्टिक्स के साथ-साथ वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अधिक नौकरियां मिलने की उम्मीद है। इन सेक्टरों में इस साल नौकरियों के नए रास्ते खुलने की उम्मीद है। विभिन्न सेक्टरों में छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों के लिए यह उम्मीद की खबर है.

इन स्किल्स की होगी ज्यादा डिमांड-

वर्तमान समय में डिजिटलीकरण और तकनीकी चीजों पर अधिक जोर देने के कारण प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उच्च कुशल श्रमिक कार्य की भारी मांग होने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल एआई, एमएल और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे तकनीकी कौशल वाले कर्मचारियों की मांग अधिक रहेगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.