Railway issued new rules! बड़ी खबर, ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर सकेंगी महिलाएं, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Thursday, 04 May 2023 02:53:40 PM
Railway issued new rules! Great news, women can travel without ticket in the train, check details

भारतीय रेलवे महिलाओं के लिए नियम: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। देश भर में वरिष्ठ नागरिकों से लेकर महिलाओं तक को रेलवे की ओर से कई तरह की विशेष सुविधाएं दी जाती हैं।


करोड़ों लोग रोज ट्रेन में सफर करते हैं, लेकिन अब महिलाएं ट्रेन में बिना टिकट सफर कर सकती हैं... कर सकती हैं। इसके साथ ही कोरोना से पहले रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को भी किराए में रियायत का लाभ देता था.

महिलाएं बिना टिकट यात्रा कर सकती हैं

रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर ट्रेन में सफर करने वाली महिला के पास टिकट नहीं है तो उसे ट्रेन से नहीं उतारा जा सकता है। कई बार देखा जाता है कि महिला यात्री को ट्रेन में जल्दबाजी में सफर करना पड़ता है, जिसके कारण उसे टिकट नहीं मिल पाता है. ऐसे में महिला को ट्रेन से नहीं उतारा जा सकता है।

रेलवे ने कई दोस्ताना नियम बनाए हैं

रेलवे ने ऐसी स्थितियों के लिए कई अनुकूल नियम बनाए हैं। भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर कोई महिला या बच्चा रात में ट्रेन में बिना टिकट के अकेले यात्रा कर रहा है तो टीटीई उसे ट्रेन से नहीं उतार सकता है. ऐसा करने पर संबंधित महिला संबंधित टीटी के खिलाफ रेलवे प्राधिकरण में शिकायत दर्ज करा सकती है।

जानिए क्या हैं रेलवे के अधिकार?

भारतीय रेलवे में महिलाएं यात्रियों को कई अधिकार देती हैं, जिससे आप सफर के दौरान आने वाली दिक्कतों को दूर कर सकती हैं। पैसेंजर फ्रेंडली रेलवे का एक और नियम है कि टीटीई टिकट चेक करने के लिए रात में सफर के दौरान यात्री को जगाकर टिकट दिखाने की मांग नहीं कर सकता है। रेलवे के नियम के मुताबिक यात्री रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक चैन की नींद ले सकते हैं, लेकिन यह नियम उन यात्रियों पर लागू नहीं होता, जो रात में ट्रेन में सवार हुए हैं।

आपको बता दें कि अब यह समस्या नहीं होती क्योंकि लंबी दूरी की लगभग सभी ट्रेनें आपस में जुड़ी हुई हैं। लेकिन अगर आपकी ट्रेन छूट जाती है और आप कार या बाइक से उसके अगले पड़ाव पर पहुंच जाते हैं, तो भी टीटी आपकी खाली सीट किसी को नहीं दे सकता। यह 2 स्टेशनों के लिए होता है।

(pc business league)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.