Roop Chaturdashi 2022 : रूप चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करना होता है शुभ ,जानें पूजा विधि और मुहूर्त

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Oct 2022 02:42:57 PM
Roop Chaturdashi 2022 : On the day of Roop Chaturdashi, it is auspicious to take a bath before sunrise, know the method of worship and Muhurta

नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली, रूप चतुर्दशी और रूप चौदस के रूप में भी जाना जाता है। यह त्योहार दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाता है। इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। 

नरक चतुर्दशी 2022: तिथि

द्रिक पंचांग के अनुसार, “नारक चतुर्दशी दिवाली के एक दिन पहले या उसके दिन मनाई जा सकती है। हालांकि, जब चतुर्दशी तिथि सूर्योदय से पहले रहती है और अमावस्या थाली सूर्यास्त के बाद प्रबल होती है तो नरक चतुर्दशी और दिवाली एक ही दिन आती है।

नरक चतुर्दशी तिथि: सोमवार, 24 अक्टूबर, 2022

नरक चतुर्दशी 2022: समय

अभ्यंग स्नान मुहूर्त: सुबह 05:24 से 06:40 बजे तक
अवधि: 01 घंटा 16 मिनट

चतुर्दशी तिथि शुरू: 23 अक्टूबर 2022 शाम 06:03 बजे
चतुर्दशी तिथि समाप्त: 24 अक्टूबर 2022 शाम 05:27 बजे

नरक चतुर्दशी 2022: पूजा विधि

नरक चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करना शुभ माना जाता है। लोगों को सलाह दी जाती है कि नहाते समय अपने पूरे शरीर पर तिल का तेल लगाएं। स्नान करने के बाद लोग अपामार्ग के पत्तों को अपने सिर पर तीन बार घेर लेते हैं।

अहोई अष्टमी के दिन एक बर्तन में पानी भरकर रात भर रखा जाता है। नरक चतुर्दशी के दिन पात्र के जल को स्नान के जल में मिला दिया जाता है।

स्नान के बाद मुख्य द्वार के बाहर दीया जलाकर भगवान यमराज की पूजा की जाती है। शाम के समय सभी देवताओं की पूजा करने के लिए दीये जलाते हैं, जिन्हें तब प्रवेश क्षेत्र या घर या कार्यस्थल के मुख्य द्वार के दोनों ओर रखा जाता है।

इस दिन एक विशेष समय अवधि को निशीथ काल कहा जाता है, जिसके दौरान लोग बेकार सामान फेंक देते हैं। ऐसा माना जाता है कि नरक चतुर्दशी के अगले दिन, यानी दिवाली पर, देवी लक्ष्मी समृद्धि और भाग्य फैलाने के लिए हमारे घरों में आती हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.