Rules Changes From 1st July 2023: 1 जुलाई से होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jun 2023 10:18:01 AM
Rules Changes From 1st July 2023: These 5 big changes are going to happen from 1st July, your pocket will be directly affected

1 जुलाई 2023 से नियमों में बदलाव: आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। करदाताओं को हर साल आईटीआर दाखिल करना होता है. ऐसे में अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो समय रहते फाइल कर लें.

1 जुलाई 2023 से नियमों में बदलाव: जून का महीना कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है। जिसके बाद नया महीना यानी जुलाई 2023 शुरू हो जाएगा। हर महीने की शुरुआत में कई नियम बदले जाते हैं। जुलाई में भी कई नए नियम (New रूल्स फ्रॉम 1 जुलाई 2023) लागू होने जा रहे हैं.

1 जुलाई से होने जा रहे इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि इनमें कुछ ऐसे नियम हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड पर टीसीएस लगाना तक शामिल है। तो आइए जानते हैं 1 जुलाई से होने वाले कुछ बड़े बदलावों के बारे में...

पेट्रोल-डीजल और गैस की कीमत में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Price) से लेकर गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) तक के नए रेट जारी करती हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह ने कुछ दिन पहले कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें स्थिर रहीं तो तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने (Petrol-Diesel Price Cut) पर विचार करने की स्थिति में होंगी. ऐसे में अगले महीने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी देखने को मिल सकती है.

इसके अलावा 1 जुलाई को एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव हो सकता है. उम्मीद है कि अगले महीने एलपीजी की कीमतें सस्ती हो सकती हैं.

जुलाई में कुल 15 दिन बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जुलाई 2023 में बैंक छुट्टियों की सूची जारी कर दी गई है। जिसके मुताबिक, जुलाई 2023 में कुल 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। अगले महीने अलग-अलग राज्यों में साप्ताहिक छुट्टियों और त्योहारों के कारण 15 दिनों तक बैंकों में छुट्टियां (जुलाई बैंक छुट्टियां) रहेंगी। अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें. क्योंकि अगर बैंकों की छुट्टियां शुरू हो गईं तो आप ये जरूरी काम नहीं कर पाएंगे.


अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर 20% टीसीएस लगाया जाएगा

1 जुलाई से लागू होने वाले टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) के नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. अब अगर आप क्रेडिट कार्ड से विदेश में लेनदेन करते हैं तो आपको 20 फीसदी टीसीएस देना होगा। सरकार ने मई में टीसीएस के नियमों में बदलाव किया था. नए नियम के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक वित्तीय वर्ष में 7 लाख रुपये तक के छोटे भुगतान को 20% टीसीएस नियम से बाहर रखा जाएगा। हालाँकि, आप आयकर रिटर्न दाखिल करते समय इसका दावा कर सकते हैं।

आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. करदाताओं को हर साल आईटीआर दाखिल करना होता है. ऐसे में अगर आपने अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो समय रहते फाइल कर लें. अगर 31 जुलाई के अंदर आईटीआर फाइल नहीं किया गया तो ऐसी स्थिति में आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है.

फुटवियर कंपनियों के लिए QCO अनिवार्य किया गया

1 जुलाई 2023 से देश में खराब गुणवत्ता वाले फुटवियर के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगने जा रहा है। सरकार ने फुटवियर इकाइयों को क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (क्यूसीओ) लागू करने का आदेश दिया है। जिसके तहत फुटवियर कंपनियों के लिए QCO अनिवार्य कर दिया गया है.

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का पालन करते हुए सरकार ने फुटवियर कंपनियों के लिए मानक पेश किए हैं। अब फुटवियर कंपनियों को इन नियमों के मुताबिक जूते-चप्पल बनाने होंगे. फिलहाल QCO के दायरे में 27 फुटवियर उत्पाद शामिल हैं, लेकिन अगले साल बाकी 27 उत्पाद भी इस दायरे में ला दिए जाएंगे.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.