School Closure Update: इस राज्य में 8 अगस्त को बंद रहेंगे प्राइवेट स्कूल, जानें वजह

Samachar Jagat | Saturday, 05 Aug 2023 11:57:21 AM
School Closure Update: Private schools in this state closed on August 8, know the reason

उत्तर प्रदेश के निजी स्कूल 8 अगस्त को बंद रहेंगे। आज़मगढ़ में गिरफ्तार स्कूल प्रिंसिपल के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के लिए राज्य के सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड से संबद्ध सभी निजी स्कूल बंद रहेंगे। यह फैसला अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, यूपी ने लिया है। हालांकि, स्कूलों की छुट्टी को लेकर कोई सरकारी आदेश जारी नहीं हुआ है. राज्य में सरकारी स्कूल खुले रहेंगे.

निजी स्कूलों के छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे 8 अगस्त को स्कूल बंद होने की जानकारी के लिए संबंधित स्कूलों से संपर्क करें।

सचिव डॉ. गिरधर शर्मा के मुताबिक छात्र के पास से मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है। यह फोन स्कूल ने नहीं बल्कि अभिभावकों ने दिया था। सही-गलत की जांच से पहले ही स्कूल के खिलाफ कार्रवाई किये जाने का नतीजा है कि आज अभिभावक कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हैं.

जरा-जरा सी बात पर एफआईआर कराने की धमकी देते हैं। विद्यालय वह स्थान है जहाँ देश के भावी कर्णधारों में संस्कृति एवं नैतिक मूल्यों के बीज बोये जाते हैं। इस प्रकार की प्रशासनिक कार्रवाई छात्रों को अराजक बना रही है. इसी कारण उन्होंने अपने शिक्षकों को सम्मान देना बंद कर दिया है। चेयरमैन डॉ. सुशील गुप्ता के मुताबिक आज हर शिक्षक बच्चों से कुछ भी कहने से डरता है। क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होनी चाहिए.

स्कूल के प्रिंसिपल अपना काम करने से बचना चाहते हैं, क्योंकि ऐसी गलती के बारे में जब बच्चों को कुछ बताया जाएगा तो वे कोई भी गलत कदम उठा लेंगे और सारा दोष स्कूल प्रबंधन या प्रिंसिपल या शिक्षक पर आ जाएगा. पहले भी ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं, जिसमें सारा दोष स्कूल को देते हुए ऐसी कार्रवाई की गई है, जो अब स्वीकार्य नहीं है. अब विरोध करने पर मजबूर होकर उत्तर प्रदेश के सभी निजी स्कूलों ने एकजुटता दिखाते हुए मंगलवार को स्कूल बंद रखने का फैसला किया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.