PPF Account Update: डेडलाइन खत्म होने से पहले जल्दी कर लें ये काम, नहीं तो फ्रीज हो जाएगा आपका PPF अकाउंट

Samachar Jagat | Friday, 23 Jun 2023 10:46:41 AM
PPF Account Update: Do this work quickly before the deadline ends, Otherwise your PPF account will be frozen


पीपीएफ खाता अपडेट: छोटी निवेश योजनाओं में सबसे लोकप्रिय योजना पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खाताधारकों के लिए खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। केंद्र सरकार ने इसके लिए डेडलाइन भी जारी कर दी है. अगर समय रहते आधार को पीपीएफ खाते से लिंक नहीं किया गया तो खाता फ्रीज होने के साथ-साथ कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या है?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) योजना में एक निवेशक 15 साल की निवेश सीमा के साथ सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकता है। इसके बदले में सरकार निवेशक को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज देती है. इस तरह 15 साल तक हर साल 1.5 रुपये जमा किए जाते हैं, जिस पर सालाना ब्याज दर 10,650 रुपये होती है. हालाँकि, मौजूदा ब्याज दर 7.1 प्रतिशत जुलाई 2023 से बढ़ने की उम्मीद है।

वित्त मंत्रालय का परिपत्र

31 मार्च 2023 को जारी सर्कुलर में वित्त मंत्रालय ने पीपीएफ खाताधारकों को सख्त चेतावनी दी है कि खाताधारक हर हाल में अपने पीपीएफ खाते को अपने आधार से लिंक कराएं.

मंत्रालय के मुताबिक, अगर पीपीएफ निवेशक ने 31 मार्च 2023 से पहले खाता खोला है और अपना आधार नंबर लेखा कार्यालय में जमा नहीं किया है, तो उसे 1 अप्रैल 2023 से छह महीने के भीतर आधार नंबर जमा करना होगा। निवेशकों को 30 सितंबर 2023 तक अपने खाते को आधार से लिंक करना होगा। खाताधारक आधार के साथ पैन भी जमा कर सकते हैं।


यदि पीपीएफ खाता आधार से लिंक नहीं है तो क्या होगा?

वित्त मंत्रालय ने अपने सर्कुलर में यह साफ कर दिया है कि जिस डाकघर में पीपीएफ खाता खुला है और पीपीएफ खाता लिंक नहीं है, वहां अगर निर्धारित समय के भीतर आधार नंबर जमा नहीं किया गया तो खाता फ्रीज कर दिया जाएगा. निवेशक को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे-

निवेशक के पीपीएफ खाते में निर्धारित ब्याज राशि जमा नहीं की जाएगी।
खाताधारक अपने पीपीएफ खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएगा.
पीपीएफ की परिपक्वता राशि निवेशक द्वारा निर्दिष्ट बैंक खाते में स्थानांतरित नहीं की जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.