SBI की धांसू सुविधा, ग्राहक बिना कार्ड के भी एटीएम से निकाल सकेंगे कैश, जानें कैसे

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jul 2023 09:58:15 AM
SBI’s Dhansu facility, customers will be able to withdraw cash from ATM without card, know how

भारतीय स्टेट बैंक ने एक इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी सुविधा शुरू की है। एसबीआई की इस जबरदस्त सुविधा के जरिए अब ग्राहक बिना कार्ड के भी पैसे निकाल सकेंगे।

भारत में कोई भी बैंक ग्राहक स्कैन और भुगतान करने के लिए UPI भुगतान प्रणाली की मदद ले सकता है। इसके साथ ही ग्राहक चाहें तो अपने YONO मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए भी कैश निकालने की कोशिश कर सकते हैं. बैंक ने इस नई सुविधा की घोषणा बैंक के 68वें स्थापना दिवस समारोह पर की।

कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा अभी भी जारी है

कई लोगों के मन में यह सवाल हो सकता है कि क्या वे अभी भी एसबीआई एटीएम के जरिए यूपीआई के जरिए कार्डलेस कैश निकासी करते हैं। लेकिन हाल ही में मिली सुविधा के मुताबिक, बैंक के ग्राहक अब किसी भी दूसरे बैंक के एटीएम से कार्डलेस कैश ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। ग्राहक अब 'UPI QR कैश' कार्यक्षमता का उपयोग करके किसी भी बैंक के ICCW-सक्षम एटीएम से बिना किसी परेशानी के नकदी निकाल सकते हैं। आपको पिन या डेबिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। एटीएम स्क्रीन पर डायनेमिक क्यूआर कोड को स्कैन करके ही लेनदेन पूरा हो जाएगा।


इससे पहले, एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने देश भर के शीर्ष 21 जिला केंद्रों पर 34 लेनदेन बैंकिंग हब लॉन्च किए। जिससे एक ही छत के नीचे लेनदेन, भुगतान और संग्रह आवश्यकताओं के लिए कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। जिसके बारे में खारा ने कहा कि हमारे ग्राहकों की सुविधा और तेजी से बढ़ते डिजिटल पेमेंट को ध्यान में रखते हुए योनो ऐप को दोबारा डिजाइन किया गया है। यह 'हर भारतीय के लिए योनो' मिशन को वास्तविकता बनाने के हमारे लक्ष्य को पूरा करेगा।

योनो का नाम बदला गया

एसबीआई ने यह भी बताया कि अब योनो का नाम बदलकर हर भारतीय के लिए योनो कर दिया गया है। आप अपने YONO ऐप को अपडेट करके किसी भी बैंक के कस्टमर रिक्वेस्ट मनी, पे बाय कॉन्टैक्ट्स और स्कैन एंड पे जैसी सुविधाओं का भी उपयोग कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.