SBI’s great scheme: एक बार जमा करें पैसा, हर महीने होगी कमाई - यहां देखें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 19 May 2023 02:30:18 PM
SBI’s great scheme: Deposit money once, will earn every month – Check complete Details Here

SBI की एन्युइटी डिपॉजिट स्कीम : नौकरीपेशा लोग जब रिटायर होते हैं तो उन्हें रिटायरमेंट के दौरान एकमुश्त रकम मिलती है। एकमात्र समस्या नियमित आय है।


ऐसे में एसबीआई की एन्युइटी डिपॉजिट स्कीम आपके बहुत काम आ सकती है। इस योजना में आपको एकमुश्त पैसा जमा करना होता है। इसके बदले में आप ब्याज के रूप में नियमित आय की व्यवस्था कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस स्कीम के बारे में।

3 वर्ष से 10 वर्ष के लिए आय व्यवस्था

एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक एन्यूटी डिपॉजिट स्कीम के जरिए कोई भी व्यक्ति 3 साल से 10 साल तक रेगुलर इनकम की व्यवस्था कर सकता है। इस योजना में 36, 60, 84 या 120 महीने तक पैसा जमा किया जाता है। योजना में कम से कम इतना पैसा जमा करना जरूरी है कि आपके द्वारा चुनी गई अवधि तक आपको हर महीने कम से कम 1000 रुपये मिल सकें। अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है।

कितना ब्याज मिलता है

अब बात ब्याज की आती है क्योंकि नियमित आय से आपको जो भी पैसा मिलता है उसकी गणना ब्याज की दर के अनुसार की जाती है। इस योजना में ब्याज दर बचत खाते से अधिक है। डिपॉजिट पर वही ब्याज मिलता है, जो बैंक की टर्म डिपॉजिट यानी एफडी (Fixed Deposit) पर मिलता है. खाता खोलने के समय लागू ब्याज दर आपको योजना की अवधि के लिए उपलब्ध रहेगी।

समयपूर्व निकासी नियम

एन्यूटी डिपॉजिट स्कीम में आपको प्रीमैच्योर डिपॉजिट का भी विकल्प मिलता है। आपात स्थिति में किसी एक खाते से अधिकतम 15 लाख रुपये ही निकाले जा सकते हैं। जो राशि 15 लाख से अधिक है, वह जमा रहेगी और बदले में निर्धारित समय तक मासिक किश्त प्राप्त होगी। पेनल्टी को लेकर वही नियम लागू होते हैं, जो एफडी पर लागू होते हैं। हालांकि, खाताधारक की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति द्वारा पूरी राशि निकाली जा सकती है।

75% तक ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं

एसबीआई की इस योजना में जरूरत के वक्त काफी काम की जरूरत होती है। इसमें आपको लोन की सुविधा भी मिलती है। जरूरत पड़ने पर खाते में शेष राशि के 75% तक ओवरड्राफ्ट/ऋण लिया जा सकता है। ऋण लेने के बाद, वार्षिकी भुगतान ऋण खाते में जमा किया जाएगा। इस योजना में ग्राहक को यूनिवर्सल पासबुक भी जारी की जाती है। बैंक की यह सुविधा एसबीआई की सभी शाखाओं में उपलब्ध होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.