School Holiday Cancelled: सरकार का आदेश जारी ! इन शहरों में आज की स्कूलों की छुट्टियां रद्द, जानें वजह

Samachar Jagat | Monday, 31 Jul 2023 09:45:49 AM
School Holiday Cancelled: Government’s order issued ! Today’s school holiday has been canceled in these cities, know the reason

स्कूलों की छुट्टी रद्द : मुहर्रम की छुट्टी के बावजूद शनिवार को बेसिक व माध्यमिक विद्यालय खुले रहेंगे. इस दिन स्कूलों में छात्र प्रधानमंत्री का भाषण सुनेंगे. राष्ट्रीय शिक्षा नीति की तीसरी वर्षगांठ पर 29-30 जुलाई को दिल्ली में अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन का आयोजन किया गया है.

 

इसका उद्घाटन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस कार्यक्रम का स्कूलों में सीधा प्रसारण करने के निर्देश दिये गये हैं. महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने निर्देश जारी किए हैं कि स्कूल पहले की तरह खुलेंगे और उद्घाटन कार्यक्रम का स्कूलों में सीधा प्रसारण किया जाएगा।

सचिवालय प्रशासन विभाग भी खुला रहेगा

अनुभागों को खोलने का आदेश दिया गया है. विभाग के विशेष सचिव फूलचंद्र के मुताबिक, उच्च स्तर पर विभागीय कार्यों की समीक्षा के लिए ऐसा किया गया है.

स्कूलों में मुहर्रम की छुट्टी रद्द करने के आदेश से शिक्षक संगठनों में रोष
वहीं दूसरी ओर सरकारी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है. इस आदेश से शिक्षक संगठनों में काफी रोष है, उनका कहना है कि मोहर्रम के दिन जब आम लोगों का आना-जाना संभव नहीं है, तो उस स्थिति में शिक्षक और छात्र स्कूल कैसे पहुंचेंगे.


यह कहते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मुहर्रम की छुट्टी इसी तरह मनाने का आदेश जारी किया था. शिक्षक संगठनों का कहना है कि न तो समय स्पष्ट है और न ही इस तिथि को करने की आवाज, फिर भी स्कूलों की छुट्टी रद्द कर दी गई है. ये बिल्कुल भी सही नहीं है. मुहर्रम के चलते न तो पुराने लखनऊ के स्कूल खुल सकेंगे और न ही वहां रहने वाले शिक्षक अपने स्कूल पहुंच सकेंगे.

ऐसे में छुट्टी रद्द करने का फैसला सही नहीं है. बात स्पष्ट होने और सही न लगने के बावजूद स्कूल की छुट्टी रद्द कर दी गई है. ये बिल्कुल भी सही नहीं है. मुहर्रम के चलते न तो पुराने लखनऊ के स्कूल खुल सकेंगे और न ही वहां रहने वाले शिक्षक अपने स्कूल पहुंच सकेंगे.

ऐसे में छुट्टी रद्द करने का फैसला सही नहीं है. बात स्पष्ट होने और सही न लगने के बावजूद स्कूल की छुट्टी रद्द कर दी गई है. ये बिल्कुल भी सही नहीं है. मुहर्रम के चलते न तो पुराने लखनऊ के स्कूल खुल सकेंगे और न ही वहां रहने वाले शिक्षक अपने स्कूल पहुंच सकेंगे. ऐसे में छुट्टी रद्द करने का फैसला सही नहीं है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.