School Holidays Extend: गर्मी ने बढ़ाई परेशानी, कई राज्यों के स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां बढ़ीं

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2023 02:12:53 PM
School Holidays Extend: Heatwave increased the problem, summer holidays of schools of many states extended

देश की राजधानी दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों का यही हाल है। ओडिशा में कई जिलों में तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया.

भीषण गर्मी और लू के कारण बिहार, झारखंड, ओडिशा समेत कई राज्यों ने बच्चों के स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। दिल्ली में गर्मी को देखते हुए मई से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं.

बिहार के पटना में 12वीं तक के स्कूल बंद करने के निर्देश

बिहार में भीषण गर्मी के कहर ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. ऐसे में स्कूली बच्चों को गर्मी से बचाने और उन्हें राहत देने के लिए पटना के जिलाधिकारी ने 12वीं कक्षा तक की सभी शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है. नए आदेश के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक स्कूल बंद रहेंगे. मजिस्ट्रेट का यह आदेश 24 जून तक प्रभावी रहेगा.

ओडिशा सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां दो दिन बढ़ा दी हैं


ओडिशा सरकार ने मौजूदा गर्मी और उमस भरे मौसम को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां दो दिन और बढ़ा दी हैं। एक सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि राज्य भर के सरकारी और निजी स्कूल अब 19 जून के बजाय 21 जून को खुलेंगे. विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सरकार ने सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद फिर से खोलने का निर्देश जारी किया है. स्कूल और जन शिक्षा विभाग के तहत 21 जून, 2023 को स्कूल।

हिमाचल और छत्तीसगढ़ में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई गईं

हिमाचल प्रदेश के उच्च शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, राज्य के ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 22 जून से 29 जुलाई तक बरसात की छुट्टियां रहेंगी. वहीं, छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के कारण छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रीष्मकालीन अवकाश 15 जून से बढ़ाकर 25 जून कर दिया है। छत्तीसगढ़ में अब 26 जून से स्कूल खुलेंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.