School Holidays in August: छात्रों के लिए बड़ी राहत! इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट!

Samachar Jagat | Thursday, 03 Aug 2023 10:16:26 AM
School Holidays in August: Big relief for students! Schools will remain closed for so many days, See here the list of holidays

अगस्त में स्कूल की छुट्टियां: कल से अगस्त का महीना शुरू हो गया है. हर साल की तरह इस बार भी अगस्त महीने में कई छुट्टियां हैं, जिस दिन स्कूल बंद रहेंगे. अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां से जानकारी ले सकते हैं.

कल से अगस्त का महीना शुरू हो गया है. हर साल की तरह इस बार भी अगस्त महीने में कई छुट्टियां हैं. इस महीने में रक्षाबंधन नागपंचमी जैसे कई त्योहार मनाए जा रहे हैं। जिसमें स्कूलों में भी छुट्टी रहती है, ऐसे में अगर आप इन दिनों कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम साबित हो सकती है.

इस दिन स्कूल बंद रहेंगे

6 अगस्त 2023- रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा. इसके चलते स्कूलों में छुट्टी रहेगी.
8 अगस्त 2023 यानी मंगलवार को टेंडोंग लो रम फीट फेस्टिवल मनाया जा रहा है, यह फेस्टिवल सिक्किम में मनाया जाता है, इस दौरान यहां स्थानीय सरकार द्वारा छुट्टी घोषित की जाती है.

9 अगस्त 2023 को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर आदिवासी बहुल इलाकों में स्कूलों में छुट्टी घोषित की जाती है। आपको बता दें कि इसे लेकर झारखंड सरकार ने 9 अगस्त को स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है.

13 अगस्त 2023 को साप्ताहिक अवकाश पड़ रहा है. इसलिए 13 अगस्त को भी स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

15 अगस्त 2023 को देशभर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर स्कूलों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम होगा.

16 अगस्त 2023 को कई राज्यों में पारसी नव वर्ष मनाया जाएगा। इस अवसर पर कुछ राज्य सरकारों द्वारा छुट्टी की घोषणा की गई है।

20 अगस्त 2023 को भी रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। जिसके चलते स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

नागपंचमी का त्योहार 21 अगस्त 2023 को है। इस दिन देशभर के ज्यादातर राज्यों में स्कूल बंद रहते हैं।

28 अगस्त 2023 को सोमवार है. इस दिन केरल में ओणम (ओणम त्योहार) मनाया जाता है। इस मौके पर यहां के स्कूलों में छुट्टी रहती है.

29 अगस्त 2023 को थिरुवोणम का त्यौहार केवल केरल राज्य में मनाया जाता है। ऐसे में 29 अगस्त को यहां के स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

रक्षा बंधन का त्योहार 30 अगस्त 2023 को है। यह त्योहार भारत के ज्यादातर राज्यों में मनाया जाता है। इस दौरान स्कूलों में छुट्टी रहेगी.

ओडिशा में झूलन पूर्णिमा उत्सव 30 अगस्त 2023 को ही मनाया जाता है। इस उत्सव के दिन राज्य सरकार छुट्टी घोषित करती है।

आपको बता दें कि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन छुट्टियां रहेंगी. यहां उल्लिखित छुट्टियां भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा घोषित की जाएंगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.