SkinCare Tips : दिखना चाहते है जवां तो अपनी डाइट में शामिल करें ये विटामिन्स

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2023 01:49:09 PM
 SkinCare Tips : If you want to look young then include these vitamins in your diet

कुछ लोग जवां दिखने के लिए  क्रीम और सीरम लगाते हैं, लेकिन सिर्फ एक नॉर्मल क्रीम और सीरम का उपयोग करने से आपको स्वस्थ और जवां दिखने वाली स्किन नहीं मिलेगी। जवां दिखने के लिए पर्याप्त विटामिन लेना चाहिए।  जिसे हम अक्सर नज़रअंदाज कर देते हैं और स्किन पर बहुत सारे धब्बे, झुर्रियाँ  नजर आने लग जाती है। आज हम आपको बताएंगे विटामिन से होने वाले फायदे। आइए जानते है। 

विटामिन सी- विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करते हैं। विटामिन स्किन को प्रदूषण और यूवी किरणों से बचाने में भी फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है।  

विटामिन डी- विटामिन डी को सनशाइन विटामिन के नाम से जाना जाता है। आप ज्यादा देर तक धूप में काम करते हैं तो इससे सनबर्न जैसी समस्या हो सकती है। शरीर में विटामिन डी की कमी हो होने पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या पैदा हो जाती है और आप बूढ़े दिखने लगते हैं। आप अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

विटामिन ई- विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, जो स्किन को होने वाले नुकसान को कम करते हैं और साथ ही कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। यह सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से भी बचाता है। 


 
विटामिन ए- विटामिन ए की कमी से झुर्रियों और मुंहास की समस्या पैदा हो जाती है। विटामिन ए में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो झुर्रियों, मुंहासों और समय से पहले बूढ़ा से रोकते है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.