Tips: सांप के काटने पर तुरंत करें ये उपाय, बच जाएगी जान

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Dec 2021 11:41:56 AM
Take this measure immediately when a snake bites, life will be saved

आजकल सर्पदंश की घटनाएं आम हो गई हैं। हर दूसरे दिन आप ऐसी घटनाओं से वाकिफ होंगे। हाल ही में बॉलीवुड के दबंग खान सलमान खान को सांप ने काट लिया। हॉलीवुड सिंगर को उनके पीछे सांप ने काट लिया। ऐसे में इन सबके बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सांप के काटने पर आप क्या उपाय कर सकते हैं.

WHO के मुताबिक अगर किसी को सांप ने काट लिया है तो सबसे पहले आपको उस जगह से तुरंत हट जाना चाहिए जहां काटा हुआ था। यदि सांप अभी भी वहां है, तो उसे छड़ी का उपयोग करके दूर भगाएं। फिर शरीर के कटे हुए हिस्से जैसे अंगूठियां, पायल, कंगन आदि के आसपास पहने जाने वाले सामान को हटा दें क्योंकि ये सूजन होने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस दौरान पीड़िता को आश्वासन दिया। सांप के काटने पर व्यक्ति को पूरी तरह से स्थिर कर दें और तुरंत वाहन से उसे नजदीकी अस्पताल ले जाने का प्रयास करें।


 
पारंपरिक प्राथमिक चिकित्सा पद्धतियां, हर्बल दवाएं और अन्य प्राथमिक उपचार के उपाय भी सांप के काटने वाले व्यक्ति की रक्षा कर सकते हैं। हालांकि, व्यक्ति को जल्द से जल्द स्वास्थ्य सुविधा के लिए परिवहन द्वारा अस्पताल ले जाएं। तेज दर्द के लिए आप पैरासिटामोल टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। उस हिस्से को रखें जहां कट दिल के स्तर से नीचे हो। घायलों को जितना हो सके स्थिर रखें, जिससे जहर को शरीर में फैलने से रोका जा सके। घायल को शांत रखने की कोशिश करें ताकि उसे सदमे से बचाया जा सके। इसके अलावा, काटने के 4 घंटे के भीतर एंटीवेनम इंजेक्शन लगाने में सावधानी बरतें। इसे जहां कटी हो वहां हल्के कपड़े से ढक दें।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.