सरकार दे रही है शानदार स्कीम, मिलेगा 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज!

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jun 2023 10:31:01 AM
The government is giving a great scheme, will get more than 7 percent interest

पीपीएफ योजना: सरकार द्वारा पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) योजना चलाई जा रही है। यह योजना केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है। वहीं अगर कोई लंबी अवधि के लिए सुरक्षित निवेश की तलाश में है तो इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है. इसके साथ ही लोगों को पीपीएफ स्कीम पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

सरकार द्वारा लोगों के हित के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ लोगों को अलग-अलग मौकों पर मिलता है. वहीं सरकार की ओर से निवेश के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं के जरिए लोगों को सुरक्षित निवेश के साथ-साथ ब्याज कमाने का भी मौका मिलता है। और आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं.

पीपीएफ योजना

दरअसल, सरकार की ओर से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम चलाई जा रही है. यह योजना केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है। वहीं अगर कोई लंबी अवधि के लिए सुरक्षित निवेश की तलाश में है तो इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है. इसके साथ ही लोगों को पीपीएफ स्कीम पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

निवेश राशि

पीपीएफ स्कीम के तहत लोग हर साल 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही यह योजना 15 साल तक चलती है. यह योजना 15 साल के बाद ही परिपक्व होती है और लोगों को निवेश की गई राशि पर ब्याज के साथ परिपक्वता राशि भी मिलती है। वहीं, इस योजना के तहत लोगों को हर साल न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना होगा।

दिलचस्पी

पीपीएफ स्कीम में लोगों को ब्याज मिलता है. वहीं पीपीएफ योजना की एक खास बात यह है कि इस योजना पर दी जाने वाली ब्याज दर की हर 3 महीने में समीक्षा की जाती है। वहीं अगर केंद्र सरकार को लगेगा तो ब्याज दर में बदलाव भी किया जा सकता है. फिलहाल इस योजना पर सरकार की ओर से लोगों को 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.