वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहद काम का है यह कार्ड, जानिए इससे आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2023 02:49:52 PM
This card is very useful for senior citizens, know what benefits you will get from it

केंद्र सरकार देश के बुजुर्गों यानी वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है।


वरिष्ठ नागरिकों की बड़ी संख्या और उनके दैनिक कष्टों को देखते हुए सरकार ने उनके लिए वरिष्ठ नागरिक कार्ड की व्यवस्था की है। यह कार्ड 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया जाता है। इस कार्ड को वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र भी कहा जाता है।

यह कार्ड क्या है

यह कार्ड एक तरह का पहचान पत्र होता है जो कार्डधारक के वैध विवरण बताता है। इस कार्ड के जरिए सीनियर सिटीजन को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इसके अलावा इस कार्ड के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ भी उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा कई निजी योजनाओं का लाभ भी इस कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। इस कार्ड में वरिष्ठ नागरिकों का रक्त समूह, आपातकालीन संपर्क नंबर, एलर्जी और अन्य चिकित्सा विवरण शामिल हैं। आइए जानते हैं इस कार्ड को बनाने की पूरी जानकारी।

कैसे बनता है ये कार्ड

वरिष्ठ नागरिक कार्ड राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर बनाए जाते हैं। इस कार्ड को बनवाने के लिए राज्य सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ आपको कुछ दस्तावेज भी देने होंगे ताकि आवेदन के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

इसके अलावा आपको आयु प्रमाण के दस्तावेज भी जमा करने होंगे। इसके लिए आप पासपोर्ट, पैन कार्ड और स्कूल सर्टिफिकेट भी दे सकते हैं। इसके अलावा आप निवास प्रमाण पत्र के दस्तावेज भी दे सकते हैं जिसमें वैध राशन कार्ड, पासपोर्ट, चुनाव कार्ड, बिजली बिल या फोन बिल शामिल हैं। जो आवेदक के नाम पर है। इसके साथ ही मेडिकल इंफॉर्मेशन पेपर जिसमें ब्लड रिपोर्ट, दवा और एलर्जी की रिपोर्ट भी देनी होती है।

कैसे अप्लाई कर सकते हैं

वरिष्ठ नागरिकों को पहचान पत्र बनवाने के लिए राज्य सरकार की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसका फॉर्म केवल राज्य सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है जहां इसे ऑनलाइन भरा जा सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप दिल्ली के निवासी हैं और वहां सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप www.delhipolice.nic.in/seniorcitizen पर क्लिक कर सकते हैं। इस कार्ड के लिए दो फोटो और पते के प्रमाण की एक प्रति और एक आयु प्रमाण पत्र के साथ आवेदन पत्र को पंजीकृत और जमा करना होगा। इसके बाद आप पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ सकते हैं। जिसने भी सभी आवश्यक दस्तावेज जमा किए हैं और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी की है और आपके आवेदन की स्वीकृति के बाद सत्यापन पर वरिष्ठ नागरिक आईडी प्राप्त होगी।

इससे क्या फायदा

स्टेशनों पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से टिकट काउंटर है। वहीं इस कार्ड के जरिए टिकट लिया जा सकता है। इसके अलावा अन्य लोगों की तुलना में कम इनकम टैक्स देना पड़ता है। इसके साथ ही कुछ मामलों में रिटर्न फाइल करने से भी छूट दी जाती है। आम ग्राहकों के मुकाबले एफडी पर ज्यादा ब्याज मिलता है। साथ ही, सरकारी अस्पतालों में मुफ्त या रियायती कीमत पर इलाज उपलब्ध है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.