Great news: इसे कहते हैं बड़े दिल वाला पुलिस वाला, जो ऐसा काम करता है कि आप भी सलाम करेंगे

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Apr 2022 12:57:29 PM
This is called a big-hearted policeman, who does such a thing that you will also salute

पंजाब: दुनिया में बढ़ते अपराध और मुसीबतों की बात न जाने कितने लोग बात करते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि आज भी अच्छे और सही लोगों की कहानियां इसे रहने की जगह बनाती हैं. कई बार उनमें ऐसे लोगों के नाम सामने आ जाते हैं, जिससे पता चलता है कि दुनिया में इंसानियत अभी भी जिंदा है और लोग दूसरों के लिए जितना हो सके उतना करते हैं। पंजाब के संगरूर से इंसानियत और दूसरों के दर्द को दूर करने की एक नई कहानी सामने आई है, जहां एक बड़े दिल वाला पुलिसकर्मी सभी को बड़ी सीख दे रहा है.

संगरूर के एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू ने पंजाब में वंचित कृषि पृष्ठभूमि की लड़कियों की शिक्षा के लिए अपने वेतन का एक हिस्सा देने का फैसला किया है। इस संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू एप पर जानकारी देते हुए सिद्धू ने लिखा, 'मैं संगरूर के एसएसपी के तौर पर अपनी पहली सैलरी से 51,000 रुपये दान करूंगा.'


 
एसएसपी सिद्धू ने माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप पर शेयर किए गए एक वीडियो में कहा, 'इसके बाद हर महीने 21,000 रुपये, जब तक मैं यहां हूं, उन लड़कियों की शिक्षा के लिए जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पा रही हैं. ।"

 


'पढ़ता पंजाब' अभियान के तहत एसएसपी सिद्धू के प्रयासों से क्षेत्र में आर्थिक तंगी के कारण आत्महत्या करने वाले किसानों की बेटियों को शिक्षित करने में काफी मदद मिलेगी। पुलिस अधिकारी खुद एक किसान पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखते हैं और अब तीसरी बार संगरूर में तैनात हैं। उनका मानना ​​​​है कि कोई भी बाधा जो शिक्षा तक पहुंच को रोकती है, खासकर लड़कियों के लिए, समाज द्वारा मिटा दी जानी चाहिए।


उन्होंने कहा कि एक हफ्ते में उनके साथ दो बड़े औद्योगिक घराने आए हैं. उनमें से एक 21 लाख रुपये का योगदान देना चाहता था। एक अन्य उद्योगपति ने धूरी के 13 सरकारी स्कूलों के कक्षा 9-12 के छात्रों को करीब 26 लाख रुपये के चेक सौंपे। इन छात्रों को इस साल कोई फीस नहीं देनी होगी। एसएसपी मंदीप सिंह सिद्धू ने कहा, ''यह तीसरी बार है जब मुझे इस जिले में एसएसपी के पद पर तैनात किया गया है.''

संघ शक्ति 181 के तहत पंजाब पुलिस समाज की महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक कर उन्हें शिक्षित कर राज्य भर में अलग-अलग कार्य कर रही है। पंजाब पुलिस ने सोशल मीडिया ऐप कू पर पोस्ट किया कि लुधियाना ग्रामीण पुलिस ने धुलकोट और हाथूर गांवों के सरकारी स्कूलों में जागरूकता सेमिनार आयोजित किए, जहां छात्रों को बच्चों और महिलाओं के खिलाफ अपराध के खिलाफ हेल्पलाइन 181/112/1091 के बारे में जागरूक किया गया।

पंजाब पुलिस के सोशल मीडिया ऐप कू पर एक पोस्ट में लिखा है कि प्रिय महिलाओं, सांझशक्ति 181 एक 24X7 हेल्पलाइन है जो आपको छेड़छाड़, और घरेलू हिंसा और कई अन्य अपराधों से बचाएगी।


पंजाब पुलिस ने एक अन्य कू पोस्ट में लिखा है कि अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस ने गवर्नमेंट आईटीआई महिला बेरी गेट, अमृतसर में एक जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया जहाँ छात्राओं को शक्ति ऐप, साइबर क्राइम, महिला हेल्प डेस्क और हेल्पलाइन 181/112/1091 के बारे में जागरूक किया गया।


पंजाब पुलिस लड़कियों और महिलाओं को सशक्त बनाने और सांझ शक्ति जैसे अभियानों के माध्यम से उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने में सबसे आगे रही है। वे सरकारी स्कूलों और ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता सेमिनार आयोजित कर महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करते रहे हैं.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.