Toll Tax Increases: आज से बढ़ गए टोल के रेट आज से बढ़ गए टोल के रेट, जानिए इस एक्सप्रेस-वे से जाने के लिए कितना देना होगा और पैसा

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2023 02:46:31 PM
Toll Tax Increases: Toll rate has increased from today, Toll rate has increased from today, know how much more money will have to be paid to go through this expressway

नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स में बढ़ोतरी: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई ने आज से टोल टैक्स की दरों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसका सीधा सा मतलब है कि 1 अप्रैल से आपको नेशनल हाईवे से जाने के लिए पहले से ज्यादा टोल टैक्स देना होगा.


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, NHAI के नए रेट के मुताबिक अब कार से नेशनल हाईवे से गुजरने पर 1.43 रुपये प्रति किलोमीटर टोल टैक्स देना होगा, पहले कार के लिए 1 किलोमीटर का चार्ज 1 रुपये था. 1.36।

हल्के यात्री वाहनों को पहले से ज्यादा टैक्स देना होगा

NHAI ने देश भर में सभी श्रेणी के वाहनों के लिए टोल टैक्स बढ़ा दिया है। नेशनल हाईवे से गुजरने वाले भारी वाहनों को अब पहले के मुकाबले 40 रुपए ज्यादा टोल टैक्स देना होगा। बता दें कि एनएचएआई ने पिछले साल भी टोल टैक्स की दरों में 8 फीसदी तक की बढ़ोतरी की थी।

टोल टैक्स की नई दरें लागू होने के बाद यहां हम आपको बताएंगे कि एक्सप्रेस-वे से गुजरने के लिए आपको पहले के मुकाबले कितने रुपए ज्यादा देने होंगे। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की बात करें तो यहां से गुजरने वाले हल्के यात्री वाहनों को अब पहले के मुकाबले करीब 6 रुपये ज्यादा टोल चुकाना होगा.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से जाने के लिए अब देना होगा इतना टोल

यहां हम आपको बताएंगे कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक हल्के यात्री वाहन को कितना टोल देना पड़ता था और बदलाव के बाद अब कितना देना होगा। 1 अप्रैल, 2022 को नई दरें लागू होने के बाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से गुजरने वाले कार, जीप और वैन जैसे हल्के यात्री वाहनों को टोल टैक्स के रूप में 155 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन अब उन्हें लगभग 161 रुपये चुकाने होंगे.

बस-ट्रक जैसे भारी वाहनों पर कितना अतिरिक्त टैक्स देना होगा

हल्के वाहनों के अलावा अगर भारी वाहनों जैसे बसों और ट्रकों की बात करें तो पहले उन्हें 525 रुपये से लेकर 1005 रुपये तक का टोल देना पड़ता था, लेकिन दरों में बढ़ोतरी के बाद अब उन्हें 565 रुपये से लेकर 1045 रुपये तक का भुगतान करना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.