TRAI issued New Rules! बड़ी खबर मोबाइल यूजर्स! इनकमिंग कॉल और एसएमएस को लेकर ट्राई 1 मई से ये नए नियम लागू करेगा

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:30:52 PM
TRAI issued New Rules! Big news Mobile users! TRAI will implement these new rules from May 1 regarding incoming calls and SMS

Mobile Calling New Rule: टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) 1 मई से कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है। नए नियम के तहत TRAI एक नया फिल्टर लेकर आने जा रहा है, जिसमें फर्जी कॉलिंग और एसएमएस नहीं कर सकेंगे। 1 मई के बाद फोन पर आएं।


अगर ऐसा होता है तो ग्राहकों को अनचाही कॉल्स और मैसेज नहीं आएंगे और उन्हें बेवजह परेशान नहीं होना पड़ेगा। ट्राई ने इसे लेकर टेलिकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किया है।

एआई फिल्टर लगाने के लिए सिस्टम शुरू हो गया है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश जारी किया है। टेलीकॉम कंपनियां 1 मई से फोन कॉल और एसएमएस के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्पैम फिल्टर लगा रही हैं। यह फिल्टर फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने का काम करेगा। इससे ये फर्जी कॉल और एसएमएस यूजर्स तक नहीं पहुंच पाएंगे। अगर टेलीकॉम कंपनी की बात करें तो Airtel ने AI फिल्टर्स लगाने की सर्विस शुरू कर दी है। वहीं, जियो भी इस फिल्टर को कुछ दिनों में लगा सकती है। माना जा रहा है कि ट्राई के आदेश के बाद यह सेवा 1 मई 2023 से शुरू हो जाएगी।

कॉल आईडी सुविधा जल्द ही आ रही है

ट्राई लंबे समय से फर्जी कॉल और एसएमएस को रोकने के लिए नियम बना रहा है। इसके तहत ट्राई 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर से प्रमोशन कॉल बंद करने की मांग कर रहा है। इसके अलावा ट्राई कॉलर आईडी फीचर लाने पर भी काम कर रहा है। यह सुविधा कॉल करने वाले का नाम और फोटो प्रदर्शित करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सिलसिले में टेलीकॉम कंपनियों जियो और एयरटेल से बातचीत चल रही है। माना जा रहा है कि प्राइवेसी की वजह से कंपनियां इस फीचर को लाने को लेकर ज्यादा सकारात्मक नहीं हैं।

(PC business league)  



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.