Travel : सर्दी के मौसम में घूमने के लिएबेस्ट है ये 5 स्थान

Samachar Jagat | Friday, 09 Dec 2022 03:17:11 PM
Travel : These 5 places are best to visit in winter season

नया साल बस आने ही वाला है और बहार घूमने के बजाय अपने देश की खूबसूरती को एक्सप्लोर करें? पहाड़ों से लेकर समुद्र तटों तक, रोमांचकारी रोमांच और ट्रेक, लंबी पैदल यात्रा या सड़क यात्रा पर जाना, भारत प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन स्थलों से भरा हुआ है। देश में ऐसी कई जगहें हैं जो 2023 में घूमने लायक हैं। तो अपनी लंबी वीकेंड ट्रिप के लिए इन जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए तैयार हो जाइए।

कश्मीर 


कश्मीर 'पृथ्वी पर स्वर्ग' के रूप में जाना जाता है - कश्मीर एक ऐसा क्षेत्र है जो बर्फ से ढके पहाड़ों से भरा है। कश्मीर अपने सुपर स्वादिष्ट प्रामाणिक भोजन- रोगन जोश (चिकन और मटन के साथ बनाया गया) के लिए भी जाना जाता है। कश्मीर में घूमने के कुछ बेहतरीन स्थान हैं- स्नोबोर्डिंग, शीतकालीन खेलों और स्कीइंग के लिए गुलमर्ग, जमी हुई झीलों के मनोरम दृश्यों के लिए सोनमर्ग, प्रसिद्ध डल झील के लिए श्रीनगर, हाउसबोट और फूलों के बगीचे और बैसारन हिल्स के लिए पहलगाम, तुलियन झील और लिद्दर घाटी।

हिमाचल प्रदेश

शून्य डिग्री तापमान का अनुभव करना चाहते हैं या इस नए साल में ट्रेकिंग का आनंद लेना चाहते हैं? तो आपको हिमाचल प्रदेश में घूमने का प्लान बनाना  चाहिए। भारी बर्फबारी, सर्द मौसम, पवित्र तीर्थयात्राओं और ऑफ-रोड बाइक यात्राओं के लिए जाना जाता है। यहां दोस्तों और परिवार के समूह के साथ मनाली, शिमला, धर्मशाला, रोहतांग और स्पीति घाटी जैसे प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा कर सकता है। इतना ही नहीं, आप यहां एडवेंचर राइड, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और कई अन्य गतिविधियों के लिए भी जा सकते हैं।
 
उत्तराखंड


उत्तराखंड में कई तीर्थ स्थल और पवित्र नदियाँ हैं। रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और क्लिफ जंपिंग के लिए ऋषिकेश जाएँ। यह राज्य अपनी प्रसिद्ध 'चार धाम यात्रा'   के लिए भी जाना जाता है। जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं।

राजस्थान  


राजस्थान के शहरों की यात्रा के लिए सर्दियां सबसे अच्छा समय है क्योंकि मौसम सुहावना होता है। आप प्रसिद्ध गुलाबी शहर, जयपुर का टूर पैकेज ले सकते हैं और हवा महल, जंतर मंतर और अंबर किले की यात्रा कर सकते हैं। यदि आप अपने काम से 3-5 दिन की छुट्टी ले सकते हैं, तो आपको रेगिस्तान की सफारी के लिए जोधपुर जाने का प्लान बना सकते है । उदयपुर का झील शहर पिछोला झील और फतेह सागर झील के लिए प्रसिद्ध है। कोई विशिष्ट राजस्थानी व्यंजनों जैसे- दाल बाटी चूरमा, गट्टे की सब्जी, बाजरे की रोटी और घेवर जैसी मिठाइयों का स्वाद ले सकता है।

केरल


केरल अपने हरे-भरे प्रकृति, प्राकृतिक सुंदरता, पर्यावरण पर्यटन, अद्भुत समुद्र तटों और मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। कोच्चि, मुन्नार, मारारी बीच, पद्मनाभस्वामी मंदिर और चेम्बरा पीक कुछ ऐसे लोकप्रिय स्थान हैं जहां आप जा सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.