Travels : विदेश घूमने का बना रहे है प्लान, तो इन जगहों पर जरूर जाए

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Jan 2023 04:25:38 PM
Travels :  If you are planning to travel abroad, then definitely visit these places

आपके पास पासपोर्ट है और आप दुनिया घूमना चाहते हैं तो हमारे देश के आसपास कई ऐसे देश हैं जो अपनी खूबसूरती और खास सांस्कृतिक विविधता की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों के पसंदीदा डेस्टिनेशन बन गए हैं। इन जगहों तक पहुंचने के लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा और वीजा के लिए भी ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

बजट पर भारत से यात्रा करने के लिए कुछ खूबसूरत विदेशी स्थलों की सूची।

1. भूटान


 
यदि आप एक साहसिक और प्रकृति प्रेमी हैं, तो पूर्वी हिमालय क्षेत्र में स्थित एक छोटे से देश भूटान घूमने का प्लान बनाएं। प्रकृति की गोद में बसा यह पड़ोसी देश अपने शुद्ध वातावरण और खुशहाल लोगों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। आपको यहां रहने, खाने और घूमने का खर्चा बेहद किफायती दाम में मिल सकता है। अगर आप यहां जाएं तो करण कीचु लखांग, पारो, टाइगर नेस्ट और बौद्ध मठ जरूर जाएं।  

 2. नेपाल


 
नेपाल काफी बजट फ्रेंडली देश है जहां भारतीयों को जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है। बर्फ की चादर से ढका यह हिमालयी देश अपने खूबसूरत मंदिरों, एवरेस्ट की चोटियों, हिल स्टेशनों, बर्दिया नेशनल पार्क, पाटन भोगनाथ स्तूप, सपनों के बाग और विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यहां भी आप अक्टूबर से दिसंबर के बीच ट्रैवल का लुत्फ उठा सकते हैं।

3. श्रीलंका


 
साउथ एशिया का यह देश अपनी समृद्ध संस्कृति, समुद्री बीच और समुद्री भोजन के लिए प्रसिद्ध है। यह देश हमारे लिए बजट फ्रेंडली भी है। यहां आप वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से मार्च तक का है। यहां आप रोजाना 1000 रुपए खर्च कर गुजारा कर सकते हैं। यहां आप कोलंबो, कैंडी, यापुहवा रॉक फोर्ट, जाफना फोर्ट, श्री महाबोधि स्थल, सिगिरिया रॉक फोर्ट आदि घूमने जा सकते हैं।

4. थाईलैंड


 
थाईलैंड बजट फ्रेंडली देश भी है जहां आप समुद्री तटों, खूबसूरत बाजारों, ऐतिहासिक जगहों आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर यानी अंकोरवाट का मंदिर है, जिसे देखने के लिए हिंदू समुदाय के लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। यहां आप दोपहिया वाहन किराए पर लेकर क्षेत्र का पता लगा सकते हैं।

5. ओमान

अगर आप फारस की खाड़ी की यात्रा करना चाहते हैं तो आप अपने बजट में ओमान  घूमने का प्लान बना सकते हैं। यह संयुक्त अरब अमीरात, यमन और सऊदी अरब के बीच स्थित है। यहां आप सूर्यास्त, सुंदर समुद्र तट, वन्य जीवन और इतिहास का पता लगा सकते हैं। यहां रोजाना रहने का खर्च 2000 रुपये से शुरू होता है। आपको अक्टूबर से अप्रैल के बीच यहां की यात्रा जरूर करनी चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.