Travels : घूमने का बना रहे है प्लान तो भारत के उत्तरी क्षेत्र में जरूर जाए

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Oct 2022 12:14:55 PM
Travels :   If you are planning to travel, then definitely go to the northern region of India.

दीवाली की छुट्टियों का आनंद लेने का यह सबसे अच्छा समय है। भारत के उत्तरी क्षेत्र में खूबसूरत हिल स्टेशन है जो आपको शहरों की हलचल से छुट्टी दे सकते हैं। हम आपके लिए लेकर आए है हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर के सबसे खूबसूरत स्टेशन जहां आपछुट्टियों का आनंद ले सकते है। 

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग बर्फीले पहाड़ों और हरे-भरे घास के मैदानों और खड्डों से घिरा हुआ है। यह एक पॉपुलर हनीमून डेस्टिनेशन होने के साथ-साथ पर्यटकों के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ट्रेकिंग, पर्वतारोहण, स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग कुछ ऐसी गतिविधियाँ हैं। 

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

बीर बिलिंग पिछले कुछ वर्षों में भारत के टॉप पैराग्लाइडिंग स्थलों में से एक के रूप में उभरा है। हिमालय क्षेत्र ट्रेवल के लिए बेस्ट है , जिसमें बर्फ से ढकी चोटियाँ, हरी-भरी घाटियाँ, स्वादिष्ट पहाड़ी भोजन और भरपूर रोमांच है।

 श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

श्रीनगर पृथ्वी पर स्वर्ग का एक टुकड़ा है। डल झील से लेकर देहाती दृश्यों और झेलम के किनारे है। यहां मौसम अच्छा होता है, और खाना स्वादिष्ट होता है। श्रीनगर की शुद्ध, मीठी, ताजी हवा में सांस लेने से आपको बड़ी भूख लगेगी।

मसूरी, उत्तराखंड

उत्तर की रानी मसूरी, हर यात्री के लिए घूमने के लिए बेस्ट स्थान है। समुद्र तल से 7000 फीट ऊपर और हरे-भरे गढ़वाल हिमालयन रेंज में बसे, आप ऊंचाई से खूबसूरत मौसम का आनंद ले सकते हैं। मसूरी का हर तत्व, लहरदार पहाड़ियों से लेकर बर्फ से ढके पहाड़ों तक और कुरकुरी, ताजी हवा इसे छुट्टी के लिए एकदम सही जगह है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.