Travels : अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए ट्रेवल करना है जरुरी , जानें क्यों

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2022 02:58:15 PM
Travels : Traveling is important for good mental health, know why

मन, शरीर और आत्मा को प्रसन्न करने के लिए घूमना सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है। जब भी हम घर में बैठे-बैठे बोर हो जाते हैं या तनाव महसूस कर रहे होते हैं तो सभी की यही सलाह होती है कि 5 मिनट के लिए बाहर टहल लें या कहीं घूमने चले जाएं, इससे मन हल्का हो जाएगा। इसके अलावा घूमने से आपको आत्मविश्वास मिलता है, आप लोगों से रूबरू होते हैं, आपको दूसरे के कल्चर के बारे में पता चलता है और घूमने से आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको घूमने के 5  बेहतरीन फायदे बताते हैं।

घूमने से इम्युनिटी बढ़ती है

हर जगह मौसम अलग-अलग तरह का होता है, कहीं बहुत ठंड होती है तो कहीं गर्मी का कहर होता है। दरअसल ऐसी जगहों पर घूमने से आपका शरीर मजबूत बनता है। साथ ही विभिन्न स्थानों पर घूमने से  हमारा शरीर विभिन्न जीवाणुओं के अनुकूल हो जाता है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने और आपको सामान्य बीमारियों के प्रति कम संवेदनशील बनाने में मदद करता है।

यात्रा तनाव बस्टर के रूप में कार्य करती है

मौसम, वातावरण, दिनचर्या और परिवेश में बदलाव का हमारे मन और शरीर पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। पैदल चलने से आपको आराम महसूस होता है, आपको तनाव कम होता है और आपका मूड काफी खुशनुमा रहता है। सिर्फ मूड ट्रैवलिंग का ही नहीं हमारे शरीर पर भी पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है।

घूमने से डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है

आजकल डिप्रेशन एक बहुत बड़ी समस्या है जिससे ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। डिप्रेशन की समस्या सामाजिक दबाव, काम, पर्सनल रिलेशनशिप या अन्य कारणों से हो सकती है, जिससे आपका दिमाग और शरीर सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। जगह और दिनचर्या में बदलाव का व्यक्ति पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ सकता है और डिप्रेशन को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

यात्रा करने से मन स्वस्थ रहता है

जितना अधिक आप घूमते हैं, उतना ही आपको कुछ सीखने को मिलता है। एक नए स्थान पर, आप नए लोगों से मिलते हैं, उनकी संस्कृति के बारे में सीखते हैं और दुनिया में क्या हो रहा है इसके बारे में अधिक जागरूक होते हैं। ये सभी नई चीजें संज्ञानात्मक लचीलेपन और मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करती हैं।

 पैदल चलने से हृदय रोग का खतरा कम होता है

जब आप एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं तो इससे तनाव और चिंता की समस्या कम होती है। आप जितना अधिक घूमेंगे , आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होगा। यदि आप ट्रेकिंग या स्नॉर्केलिंग जैसे साहसिक खेलों में शामिल होते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य में और सुधार करेगा और हृदय रोग को कम करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.