Health Tips: अपने हार्मोन को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करे ये सीड्स, देखिए हैरान करने वाले रिजल्ट

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Sep 2022 04:55:01 PM
Try these seeds to control your hormones, see surprising results

मानव शरीर में हार्मोन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। सोचना, काम करना, दिनचर्या, सपने देखना सभी हार्मोन हैं। आइए जानते हैं ऐसे हार्मोन्स को बैलेंस करने के लिए क्या करें...

मानव दैनिक जीवन, सोच, सपने देखने और लक्ष्य निर्धारण में हार्मोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि हार्मोनल संतुलन सही नहीं है, तो आपको क्यों समस्याओं का सामना करना पढ़ सकता है जैसी पीसीओएस। लेकिन प्रकृति के पास हार्मोनल संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ सरल उपाय हैं। कुछ प्रकार के बीजों से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। आइए जनता है उनके बारे में।

सनफ्लॉवर सीड्स
सूरजमुखी के बीज विटामिन ई और सेलेनियम से भरपूर होते हैं। ये दोनों प्रोजेस्टेरोन हार्मोन विकसित करते हैं। सूरजमुखी के बीजों को भिगोकर अन्य फलों के साथ खाना चाहिए,  फिर इसे सीधे या फिर सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है।

मैंगो सीड्स
ये बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर होते हैं। आम के बीजों को सलाद और स्मूदी में मिला सकते हैं या इन बीजों को अन्य फलों के साथ भी खाया जा सकता है।

चिया सीड्स

ये बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होते हैं। इन सीड्स को कम से कम दो घंटे के लिए भिगो दें, थोड़ा नींबू का रस निचोड़ कर पी लें या फिर सलाद के साथ खा सकते हैं।

अलसी का बीज
अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। एस्ट्रोजन उत्पादन में मदद करता है। पिसे हुए अलसी को दही, सलाद, स्मूदी, छाछ में मिला सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.