UIDAI दे रहा है खास मौका! यह सुविधा निःशुल्क उपलब्ध है; जल्दी से नया अपडेट जांचें

Samachar Jagat | Thursday, 03 Aug 2023 10:14:59 AM
UIDAI is giving special opportunity! This facility is available for free; quickly check new update

अपना आधार अपडेट करें: यूआईडीएआई ने एक ताजा अपडेट में बताया है कि वह फिलहाल आधार कार्डधारकों को अपने दस्तावेजों को अपडेट करने का मुफ्त मौका दे रहा है। आप आज ही ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आधार में अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

अपना आधार अपडेट करें: आधार कार्ड हमारा सबसे बड़ा पहचान पत्र है, लेकिन कई कारणों से इसमें कुछ बदलाव करने की जरूरत है। खासतौर पर नाम और पता आदि में अपडेशन की जरूरत पड़ सकती है। वैसे भी UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) का कहना है कि अगर आपको आधार बनवाए हुए 10 साल से ज्यादा हो गए हैं तो आपको इसे अपडेट करा लेना चाहिए।

UIDAI दे रहा है खास मौका

आधार को अपडेट रखने के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। यूआईडीएआई ने ताजा अपडेट में बताया है कि वह फिलहाल आधार कार्डधारकों को अपने दस्तावेजों को अपडेट करने का मुफ्त मौका दे रहा है। आप आज ही ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आधार में अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। यह सेवा आपको 14 सितंबर 2023 तक myaadhaar.uidai.gov.in पर मुफ्त मिल रही है।

डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप दस्तावेज़ अपलोड करते समय कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो आपके दस्तावेज़ अमान्य घोषित किये जा सकते हैं।

1. ध्यान रखें कि आपके सभी दस्तावेज वैध होने चाहिए. आप इन वैध दस्तावेजों की सूची इस लिंक https://uidai.gov.in/images/commdoc/26_JAN_2023_Aadhaar_List_of_documents_English.pdf पर जाकर देख सकते हैं.

2. जो भी दस्तावेज़ अपलोड किया जाए वह निवासी के नाम पर होना चाहिए।

3. यदि कोई छवि अपलोड कर रहे हैं तो वह स्पष्ट एवं रंगीन छवि होनी चाहिए तथा मूल प्रति स्कैन की हुई होनी चाहिए।

4. उपरोक्त शर्तें पूरी होने पर ही अपडेट अनुरोध बनाएं।

मैं दस्तावेज़ कहां जमा कर सकता हूं?

अगर आपको दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने हैं तो आप myAadhaae पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। यह काम ऑफलाइन भी किया जा सकता है, इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.