UPI भुगतान सीमा: RBI ने हाल ही में UPI भुगतान सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 06:28:48 PM
UPI Payment Limit: RBI has recently increased the UPI payment limit from Rs 1 lakh to Rs 5 lakh

UPI भुगतान सीमा: 8 दिसंबर 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस को लेकर बड़ी घोषणा की और इसकी लेनदेन सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया।


यह भुगतान यूजर्स केवल अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों को ही कर सकेंगे। इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि ये ट्रांजैक्शन लिमिट कब लागू होगी. अब इसे लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने भुगतान सेवा प्रदाताओं (पीएसबी) और एपी को 10 जनवरी 2024 से यह सुविधा प्रदान करने के लिए कहा है।

दिसंबर में UPI ट्रांजैक्शन की सीमा तय की गई थी

दिसंबर 2023 में अपनी मौद्रिक नीति समिति की बैठक के दौरान UPI को लेकर बड़ा फैसला लिया गया था. इस बैठक में रिजर्व बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस की सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी थी, लेकिन यह सीमा सिर्फ अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए बढ़ाई गई थी. इसके बाद एनपीसीआई ने 19 दिसंबर, 2023 को इस मामले पर एक सर्कुलर जारी किया। ध्यान देने वाली बात यह है कि केवल उन अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा जो इस सीमा के लिए अनुरोध करेंगे।

10 जनवरी से आप 5 लाख रुपये तक का UPI पेमेंट कर पाएंगे

एनपीसीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूजर्स अब 10 जनवरी 2024 से यूपीआई के जरिए 5 लाख रुपये तक का पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए एनपीसीआई ने सभी बैंकों, पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स और एपीआई ऐप्स को यह सर्विस मुहैया कराने का आदेश दिया है। उपयोगकर्ता केवल सत्यापित व्यापारियों से UPI के माध्यम से 5 लाख रुपये तक का भुगतान कर पाएंगे। भारत में UPI की शुरुआत 2016 में हुई थी.

तब से इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है और यह लोगों के बीच भुगतान का पसंदीदा तरीका बन गया है। बढ़ते डिजिटलाइजेशन के दौर में लोग कैश पेमेंट की जगह यूपीआई से पेमेंट करना पसंद कर रहे हैं। अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में अधिक भुगतान जरूरतों को देखते हुए आरबीआई ने यूपीआई के जरिए भुगतान की सीमा बढ़ाने का फैसला किया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.