वॉयस कमांड पर UPI भुगतान: ग्राहक वॉयस कमांड से भुगतान कर सकेंगे, UPI में जोड़े गए नए फीचर

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:36:26 AM
UPI Payments on Voice Commands: Customers will be able to pay with voice commands, new features added to UPI

यूपीआई पेमेंट्स ने एक नया फीचर जोड़ा है, जिसके जरिए जल्द ही आप टेक्स्ट-आधारित कमांड के बजाय वॉयस-आधारित इनपुट का उपयोग करके यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर पाएंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 के दौरान UPI पर कन्वर्सेशनल पेमेंट्स जैसी कई नई सुविधाएँ लॉन्च कीं। NPCI के अनुसार, उपयोगकर्ता फंड ट्रांसफर करने के लिए वॉयस कमांड दे सकते हैं और लेनदेन में तेजी लाने के लिए UPI पिन इनपुट कर सकते हैं।

UPI पेमेंट आसान और तेज हो जाएगा

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने 6 सितंबर को जारी एक सर्कुलर में कहा कि यूपीआई पर वॉयस पेमेंट सेवा उपयोगकर्ताओं को यूपीआई ऐप्स, टेलीकॉम कॉल और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) उपकरणों के माध्यम से वॉयस सक्षम यूपीआई भुगतान करने की अनुमति देगी।

मैन्युअल इनपुट कमांड की आवश्यकता नहीं होगी

यूजर्स को अब यूपीआई के जरिए लेनदेन करने के लिए मैन्युअल रूप से कमांड यानी टेक्स्ट इनपुट करने की जरूरत नहीं होगी। वे भुगतान पूरा करने के लिए एआई संचालित समाधान के साथ आसानी से बातचीत कर सकते हैं। यह दो मोड के माध्यम से उपलब्ध होगा, एक ऑन-कॉल (वॉयस कॉल के माध्यम से) और दूसरा इन-ऐप (किसी भी UPI ऐप के माध्यम से)।

ऑन-कॉल सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक नंबर डायल करने की अनुमति देगी जहां भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आईवीआर के माध्यम से उपयोगकर्ता का स्वागत और मार्गदर्शन किया जाएगा।
इन-ऐप सुविधा उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने के लिए किसी भी UPI ऐप पर अपने वॉयस इनपुट का उपयोग करने की अनुमति देगी। इसके अलावा, डिवाइस मौखिक अनुरोध को पहचान लेगा और अनुरोध का जवाब देकर प्रक्रिया को पूरा करेगा।
एनपीसीआई के अनुसार, लेनदेन में तेजी लाने के लिए, उपयोगकर्ता फंड ट्रांसफर करने और यूपीआई पिन इनपुट करने के लिए वॉयस कमांड दे सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.