Utility News : क्या आपके आधार कार्ड का हुआ है मिसयूज? इन आसान स्टेप से पता लगा सकते है

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Apr 2022 12:59:13 PM
Utility News : Has your Aadhar card been misused? You can find out with these easy steps

नई दिल्ली: आधार कार्ड  हमारी पहचान के लिए बहुत  महत्वपूर्ण प्रमाण है और आधार ऑनलाइन सेवाओं के लाभ उठाने के लिए, 12 अंको  की पहचान नंबर के लिए एक रजिस्टर मोबाइल नंबर जुड़ा होना जरूरी है।

इस बीच, बेहतर ट्रैक रखने के लिए, आधार जारी करने वाला डिपार्टमेंट यूआईडीएआई आपको एक ऑनलाइन ऑप्शन भी देता है। जिसमें आप यहाँ पर जांच कर सकते हैं कि पिछले 6 महीनों में आपका आधार कार्ड कहां और कितनी बार इस्तेमाल किया गया है। यह सुविधा आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री के माध्यम से उपलब्ध है।

आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री  सेवा यूआईडीएआई की वेबसाइट पर होस्ट की गई है। यह सुविधा आधार कार्ड कितने  बार  उपयोग हुआ है उसका रिकॉर्ड दिखायगी।  

आधार कार्ड होल्डर अपना विवरण देखने के लिए https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history पर लॉग इन कर सकते हैं। आधार कार्ड होल्डर्स अपने आधार नंबर/वीआईडी ​​का उपयोग करके और वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करके यूआईडीएआई वेबसाइटों से अपने आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री  की जांच कर सकते  है।

यहाँ  ध्यान देना  चाहिए कि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। आधार नंबर होल्डर किसी भी  यूजर एजेंसी (एयूए) या उसके द्वारा पिछले 6 महीनों में किए गए सभी रिकॉर्ड का विवरण देख सकते  है।

इस सेवा में   एक समय में अधिकतम 50 रिकॉर्ड देखे जा सकते हैं। यहां बताया गया है कि आधार ऑथेंटिकेशन  ऑनलाइन कैसे जांचें

1. आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पेज पर जाएं

2. आधार नंबर एंटर  करें।

3. फोटो  में सिक्योरिटी  कोड एंटर  करें।

4. 'जनरेट ओटीपी' पर क्लिक करें।

5. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा।

6. सूचना की अवधि और लेनदेन की संख्या चुनें।

7. ओटीपी एंटर करे  और 'सबमिट' पर क्लिक करें। 

8. सेलेक्टे  पीरियड  में किए गए सभी होल्डर  ऑथेंटिकेशन अनुरोधों की तिथि, समय और प्रकार सभी को दिखाया जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.