Utility News : अपने आधार कार्ड पर बायोमेट्रिक जानकारी को इन स्टेप्स से करें लॉक

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2022 01:35:32 PM
Utility News : Lock your biometric information on your Aadhar card with these steps

आधार कार्ड सरकारी कार्यक्रमों का उपयोग करते समय या लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड  की जरूरत पड़ती है। भारत के विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा निर्दिष्ट एक विशेष आधार नंबर शामिल है। कार्ड में व्यक्ति के सभी महत्वपूर्ण व्यक्तिगत डेटा होते हैं, जिसमें बायोमेट्रिक डेटा जैसे फिंगरप्रिंट, आईरिस और चेहरे की फोटो शामिल हैं।
 
डेटा गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में बढ़ती चिंताओं को देखते हुए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डेटा की सुरक्षा की रक्षा करें, विशेष रूप से आधार कार्ड में संग्रहीत बायोमेट्रिक्स। अनधिकृत प्रमाणीकरण के लिए साइबर अपराधियों और धोखेबाजों द्वारा बायोमेट्रिक जानकारी का उपयोग किया जा सकता है।  
 
लेकिन UIDAI के पास एक टूल है जिससे आप अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक कर सकते हैं। यह फ़ंक्शन वैध आधार कार्ड वाले किसी भी व्यक्ति को अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक और पल-पल अनलॉक करने की परमिशन देता है। यूआईडीएआई के अनुसार, यह किसी व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी की गोपनीयता की गारंटी देता है।
 
आधार कार्ड ओनर अब आधार कार्ड को लॉक होने के बाद प्रमाणीकरण के लिए बायोमेट्रिक जानकारी का यूज नहीं कर पाएगा। यदि कोई बायोमेट्रिक्स लॉक होने पर आधार का उपयोग करने वाली किसी प्रमाणीकरण सेवा का उपयोग करने का प्रयास करता है तो , एक यूनिक एरर नंबर 330 इंडीकेट  करेगी कि बायोमेट्रिक जानकारी तक नहीं पहुंचा जा सकता है।


 अपने आधार बायोमेट्रिक डिटेल को लॉक करने के लिए ये स्टेप देखें 
 

यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर My Aadhaar पर क्लिक करें।
आधार सेवाओं का चयन करें और फिर अपने बायोमेट्रिक्स को सुरक्षित करें चुनें।
अपना 12 अंकों का अद्वितीय आधार नंबर और कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करें, फिर बायोमेट्रिक्स को लॉक/अनलॉक करें पर क्लिक करें। अगला ओटीपी भेजें पर क्लिक करें।
 आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को एंटर करके लॉगिन करें।
लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स का चयन करके और फिर कन्फर्म पर क्लिक करके जारी रखें।
आपके बायोमेट्रिक्स को सफलतापूर्वक लॉक कर दिया जाएगा। 

नोट: यह याद रखना चाहिए कि अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक करने के बाद, आप उन्हें फिर से तब तक एक्सेस नहीं कर सकते जब तक कि आप उन्हें अनलॉक नहीं करते या बायोमेट्रिक लॉक को बंद नहीं करते।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.