Vande Bharat Express: अब इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, इस दिन से होगी शुरुआत

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2023 02:22:43 PM
Vande Bharat Express: Now Vande Bharat Express will run on this route, will start from this day

रेलवे जल्द ही कर्नाटक के लोगों को एक बड़ी खुशखबरी देने जा रहा है। जी हां..राज्य को एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है।

खबरों के मुताबिक, यह वंदे भारत ट्रेन इसी साल जुलाई से पटरी पर दौड़ेगी, जो बेंगलुरु और हुबली-धारवाड़ के बीच चलेगी, इससे यात्रियों को सुविधा होगी. यह जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दी है। आपको बता दें कि कर्नाटक के लिए यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी, क्योंकि पहली चेन्नई, बेंगलुरु और मैसूरु के बीच पहले से ही चल रही है।

वंदे भारत बेंगलुरु-धारवाड़ के बीच चलेगी

प्रह्लाद जोशी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की और घोषणा की कि उन्होंने कर्नाटक के लोगों को जुलाई तक इस नवीनतम लक्जरी सेवा का आश्वासन दिया है। प्रह्लाद जोशी, जो धारवाड़ से सांसद भी हैं, ने ट्वीट किया, “धारवाड़-बैंगलोर वंदे भारत ट्रेन जुलाई में शुरू होगी। मैंने नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की और मामले पर चर्चा की। ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंत्री ने जुलाई तक राज्य में दूसरी वंदे भारत ट्रेन शुरू करने का वादा किया है।

यहां से पहली वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू हुई

बेंगलुरु और हुबली-धवार्ड के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत कुछ समय से चल रही है, लेकिन दोनों शहरों के बीच डाउनलाइन के विद्युतीकरण के कारण इसमें देरी हुई है। हुबली-धारवाड़ क्षेत्र विभिन्न संस्थानों के साथ एक शैक्षिक केंद्र है और वंदे भारत एक्सप्रेस से राजधानी शहर से कनेक्टिविटी आसान होने की उम्मीद है।

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय रेलवे बेंगलुरु-कोयम्बटूर और बेंगलुरु-काचेगुडा (हैदराबाद) के बीच नई वंदे भारत सेवाएं शुरू करने की भी योजना बना रहा है। पिछले साल नवंबर में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई-मैसूर से बेंगलुरु के बीच दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ किया।

अब तक कितनी वंदे भारत ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं

हाल ही में दिल्ली-देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा शुरू की गई है। इसके शुरू होने से अब यह ट्रेन 17 रूटों पर दौड़ रही है। यहां इन सभी रूटों की सूची दी गई है...

नई दिल्ली-वाराणसी
नई दिल्ली - श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर) गांधीनगर - मुंबई
नई दिल्ली - अंब अंदौरा
चेन्नई - मैसूर
नागपुर - बिलासपुर
हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी
सिकंदराबाद - विशाखापत्तनम
मुंबई- सोलापुर
मुंबई- शिर्डी
हजरत निजामुद्दीन-रानी कमलापति स्टेशन सिकंदराबाद-तिरुपति
चेन्नई-कोयंबटूर
अजमेर-दिल्ली कैंट
हावड़ा-पुरी-हावड़ा
तिरुवनंतपुरम - कासरगोड
दिल्ली - देहरादून
न्यू जलपाईगुड़ी - गुवाहाटी

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.