UPI ग़लत लेनदेन: UPI के माध्यम से गलत खाते में भेजा गया पैसा कैसे वापस पाएं? इन चार बातों का रखें ध्यान

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 10:07:41 AM
UPI wrong Transaction: How to get back the money sent through UPI to the wrong account? Keep these four things in mind

यूपीआई लेनदेन: यदि आपको कभी भी यूपीआई लेनदेन को उलटने का अनुरोध करने की आवश्यकता पड़े तो तैयार रहें। आपको UPI लेनदेन को रिवर्स करने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।

कभी-कभी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते समय जल्दबाजी में नंबर गलत दर्ज हो जाता है या गलत कोड स्कैन हो जाता है, जिससे पैसा गलत खाते में चला जाता है। जानकारी के अभाव में यह रकम वापस पाना मुश्किल हो जाता है। आपके लिए यह जानना फायदेमंद है कि गलत खाते में भेजी गई ऐसी रकम वापस मिल सकती है। ये तरीका काफी आसान है.

UPI के माध्यम से गलत ट्रांजेक्शन को कैसे रिवर्स करें?

इसके लिए आपको रिवर्स ट्रांजेक्शन से जुड़ी उन शर्तों को समझना चाहिए जिनके तहत आप अपना पैसा वापस पाने का अनुरोध कर सकते हैं। ऐसी कुछ स्थितियाँ हैं जिनमें आप धनवापसी का अनुरोध कर सकते हैं। यूपीआई लेनदेन के मुद्दों की तुरंत रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि समय की संवेदनशीलता के कारण यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। कुछ महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यदि आपको कभी भी यूपीआई लेनदेन को उलटने का अनुरोध करने की आवश्यकता पड़े तो आप तैयार हैं। UPI लेनदेन को उलटने के लिए, आपको तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए और अपने बैंक या UPI सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।

सबसे पहले तो अगर आपने गलती से गलत यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे भेज दिए हैं तो आप उसे वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं। यह ध्यान रखना जरूरी है कि एक बार ट्रांजैक्शन सफल हो जाने के बाद उसमें से पैसा नहीं निकाला जा सकेगा। इसलिए किसी भी परेशानी से बचने के लिए यूपीआई ट्रांजैक्शन करने से पहले भरी गई जानकारी को दोबारा जांच लें।

दूसरा, यदि आप अपने खाते में कोई अनधिकृत लेनदेन देखते हैं, तो तुरंत अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता को इसकी सूचना देना महत्वपूर्ण है। यदि आपने कोई यूपीआई लेनदेन किया है जिसे आप रिवर्स करना चाहते हैं, तो पहला कदम अपने बैंक की ग्राहक सहायता सेवा या यूपीआई सेवा प्रदाता से संपर्क करना होगा।

तीसरा, याद रखें कि यूपीआई का उपयोग करते समय, लेनदेन का रिकॉर्ड रखना, सतर्क रहना, अपना यूपीआई पिन सुरक्षित रखना और जिस व्यक्ति को आप पैसे भेज रहे हैं, उसकी जानकारी दोबारा जांचना आपकी जिम्मेदारी है। आप केवल उसी UPI लेनदेन को उलट सकते हैं जो लंबित या विफल है। सफल संक्रमण को उलटा नहीं किया जा सकता.

चौथा, यदि लेनदेन रिवर्सल शर्तों को पूरा करता है और आपका बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता मंजूरी देता है, तभी यूपीआई ऑटो-रिवर्सल की प्रक्रिया शुरू होगी। एक बार यूपीआई ऑटो-रिवर्सल प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, आपको अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता से इस संबंध में पुष्टि प्राप्त होगी। यदि रिवर्सल सफल होता है, तो पैसा आपके खाते में वापस जमा कर दिया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.