वंदे भारत स्लीपर ट्रेन: वंदे भारत स्लीपर ट्रेन तैयार, जानें कब होगी लॉन्च?

Samachar Jagat | Saturday, 16 Sep 2023 11:57:13 AM
Vande Bharat Sleeper Train: Vande Bharat sleeper train is ready, know when it will be launched

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन: वंदे भारत की स्लीपर वर्जन ट्रेन जल्द ही लॉन्च होने वाली है। भारतीय रेलवे का यह आधुनिक ट्रेन कोच बनकर तैयार है. जल्द ही मेट्रो ट्रेन भी चलने वाली है.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश के अलग-अलग हिस्सों में चलाई जा रही है. भारतीय रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस की चेयर कार ट्रेन चला रही है, लेकिन अब इसका नया वर्जन स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही चलने वाली है। इसके अलावा वंदे मेट्रो ट्रेन भी जल्द शुरू की जाएगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन कब शुरू होगी?

स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और वंदे भारत मेट्रो ट्रेन भारत के अलग-अलग शहरों में चलेंगी. इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के महाप्रबंधक बीजी माल्या ने कहा कि वे इस वित्तीय वर्ष के दौरान वंदे का स्लीपर संस्करण लॉन्च करेंगे। उन्होंने कहा कि इसी वित्तीय वर्ष में वंदे मेट्रो भी लॉन्च की जाएगी.

कोच बनने के लिए तैयार हूं

माल्या ने कहा कि नॉन-एसी यात्रियों के लिए नॉन-एसी पुश पुल ट्रेन 31 अक्टूबर को लॉन्च की जाएगी. इसमें 22 कोच और एक लोकोमोटिव होगा. उन्होंने कहा कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन कोच बनने के लिए तैयार है. वहीं, मेट्रो कोच भी तैयार किए जा रहे हैं।

स्लीपर ट्रेन में कितने कोच होंगे?


माल्या ने कहा कि ट्रेन में कुल 16 कोच जोड़े जाएंगे, जिसमें 11 3 टियर कोच, चार 2 टियर कोच और 1 फर्स्ट टियर कोच शामिल होंगे। यह ट्रेन एक हजार या इससे अधिक दूरी तक चलेगी। उन्होंने कहा कि ट्रेन तैयार हो चुकी है और 31 मार्च 2024 से पहले लॉन्च कर दी जाएगी.

कितने रंगों में आएगी वंदे स्लीपर ट्रेन?

फिलहाल वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को दो रंगों में पेश किया गया है. पहले इसे सफेद और नीले रंग में पेश किया गया था और बाद में इसे नारंगी रंग में पेश किया गया। माल्या ने कहा कि अब वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को किसी नए रंग में नहीं लाया जाएगा. इसे पुराने रंग में ही पेश किया जाएगा।

वंदे मेट्रो कब शुरू होगी?

माल्या ने कहा कि वंदे मेट्रो ट्रेन इस कैलेंडर साल के अंत तक लॉन्च हो जाएगी. लॉन्चिंग को लेकर उन्होंने कहा कि इसे जनवरी और फरवरी के दौरान लॉन्च किया जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.