वंदे भारत बनाम शताब्दी बनाम डबल डेकर, दिल्ली-जयपुर जाने के लिए क्या है बेस्ट, यहां किराया-समय देखकर तय करें

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:32:24 PM
Vande Bharat vs Shatabdi vs Double Decker, what is the best to go to Delhi-Jaipur, decide by looking at the fare-time here

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-जुपारी के बीच नए वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन दिल्ली कैंट से जयपुर का सफर करीब 3.30 घंटे में पूरा करती है। इस मार्ग पर पहले से ही 2 प्रीमियम ट्रेनें अजमेर शताब्दी और दिल्ली-जयपुर डबल डेकर संचालित हैं। ये दोनों ट्रेनें भी काफी तेज हैं। बेशक, ये ट्रेनें वंदे भारत से पहले जयपुर नहीं पहुंच पाएंगी, लेकिन क्या उनके यात्रा के समय में अंतर वंदे भारत के उच्च किराए को सही ठहराने के लिए पर्याप्त है?


आज हम इस सवाल का जवाब देंगे। यहां हम तीनों ट्रेनों के यात्रा समय और किराए की तुलना करेंगे, जिसके आधार पर आप आसानी से तय कर पाएंगे कि आपके लिए दिल्ली से जयपुर पहुंचने के लिए कौन सी ट्रेन आसान और कम खर्चीली होगी।

वंदे भारत

वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली कैंट से चलती है और जयपुर होते हुए अजमेर पहुंचती है। यह दिल्ली से शाम को 6.40 बजे छूटती है और रात में 10.05 बजे जयपुर पहुंचती है। वंदे भारत यह यात्रा 3.25 मिनट में पूरी करती है। 20 अप्रैल के लिए वंदे भारत का एक्जीक्यूटिव क्लास का टिकट 1845 और एसी चेयर कार का 1050 रुपये है।

अजमेर शताब्दी

दिल्ली कैंट से भी प्रस्थान किया जाता है। यह दिल्ली से सुबह 6.40 बजे छूटती है और रात 10.45 बजे जयपुर पहुंचती है। इसमें एसी चेयर कार का किराया 725 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1340 रुपये है। इस ट्रेन को अपने गंतव्य तक पहुंचने में 4.05 मिनट का समय लगता है। यह समय वंदे भारत से 40 मिनट ज्यादा है। जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया वंदे भारत के मुकाबले 505 रुपये कम है।

डबल डेकर

इसका एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया तीनों में सबसे कम है। इसका टिकट 1165 रुपये का है। जबकि एसी चेयर कार का किराया मात्र 490 रुपये है। यह ट्रेन दिल्ली कैंट से शाम 5:52 बजे निकलती है और रात 10:00 बजे जयपुर पहुंचती है। यह ट्रेन जयपुर पहुंचने में लगभग 4 घंटे 10 मिनट का समय लेती है और पहले खुलने के कारण वंदे भारत से 5 मिनट पहले पहुंचती है। जयपुर पहुंचने में यह ट्रेन वंदे भारत से 45 मिनट ज्यादा लेती है।

शाम को 45 मिनट के अंतर से दिल्ली से जयपुर की यात्रा करने के लिए वंदे भारत और डबल डेकर सबसे अच्छे विकल्प हैं। अब आपको तय करना है कि क्या आप 45 मिनट बचाने के लिए 680 रुपये अतिरिक्त देना चाहेंगे। जबकि रात में जयपुर पहुंचने का समय दोनों ट्रेनों का लगभग एक ही है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.