Visa Free Countries For Indians: इन देशों में भारतीयों को मिलती है सीधे एंट्री, नहीं पड़ेगी वीजा की जरूरत

Samachar Jagat | Saturday, 01 Jul 2023 09:11:39 AM
Visa Free Countries For Indians: Indians get direct entry in these countries, do not need visa

भारतीयों के लिए वीज़ा मुक्त देश: दुनिया भर में ऐसे कई देश हैं जो भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश प्रदान करते हैं। इसका मतलब यह है कि भारतीय नागरिक बिना वीजा के इन देशों की यात्रा कर सकते हैं। यहां भारतीयों के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय वीज़ा-मुक्त देश हैं:

मॉरीशस

हिंद महासागर में स्थित, मॉरीशस एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपने खूबसूरत समुद्र तटों और क्रिस्टल साफ पानी के लिए जाना जाता है। भारतीय पासपोर्ट धारक इस देश में 90 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं।

भूटान

हिमालय में बसा, भूटान एक छोटा राज्य है जो अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीजा के भूटान जा सकते हैं और यहां 30 दिनों तक आराम से रह सकते हैं।

नेपाल

उत्तर में भारत का पड़ोसी नेपाल पर्वतारोहियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीज़ा के नेपाल में प्रवेश कर सकते हैं और 90 दिनों तक स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं।

मालदीव
हिंद महासागर में एक और द्वीप राष्ट्र, मालदीव अपने शानदार रिसॉर्ट्स और खूबसूरत मूंगा चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है। भारतीय पासपोर्ट धारक मालदीव में लगभग 90 दिनों तक बिना वीजा के रह सकते हैं।

फ़िजी

दक्षिण प्रशांत में स्थित, फिजी हनीमून मनाने वालों और समुद्र तट प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। भारतीय पासपोर्ट धारक 120 दिनों तक बिना वीज़ा के फ़िजी की यात्रा कर सकते हैं।

जमैका

अपनी जीवंत संस्कृति और रेगे संगीत के लिए जाना जाने वाला जमैका कैरेबियन में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। भारतीय पासपोर्ट धारक यहां 3 महीने तक बिना वीजा के रह सकते हैं।

त्रिनिदाद और टोबैगो

एक अन्य कैरेबियाई देश, त्रिनिदाद और टोबैगो अपने कार्निवल समारोहों और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। भारतीय पासपोर्ट धारक त्रिनिदाद और टोबैगो में बिना वीज़ा के 3 महीने तक रह सकते हैं।

वानुअतु

दक्षिण प्रशांत में स्थित, वानुअतु एक छोटा सा द्वीप राष्ट्र है जो अपने ऊबड़-खाबड़ परिदृश्यों और सक्रिय ज्वालामुखियों के लिए जाना जाता है। भारतीय पासपोर्ट धारक वानुअतु में 1 महीने तक बिना वीज़ा के रह सकते हैं।

डोमिनिका

कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र, डोमिनिका अपने हरे-भरे वर्षावनों और प्राकृतिक गर्म झरनों के लिए जाना जाता है। भारतीय पासपोर्ट धारक डोमिनिका में 180 दिनों तक बिना वीज़ा के रह सकते हैं।

कुक द्वीपसमूह

दक्षिण प्रशांत में स्थित, कुक आइलैंड्स 15 छोटे द्वीपों का एक समूह है जो अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों और मूंगा चट्टानों के लिए जाना जाता है। भारतीय पासपोर्ट धारक 31 दिनों तक बिना वीज़ा के कुक आइलैंड्स की यात्रा कर सकते हैं।
इन देशों के अलावा और भी कई देश हैं जो भारतीय पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा के यात्रा करने की इजाजत देते हैं।

(अस्वीकरण: यहां दी गई सभी सूचनाएं सामान्य मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित हैं। राइट्सऑफेंप्लॉयीज.कॉम इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.